Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बरसात के मौसम में एलर्जी से लाल हो गया है चेहरा? तो राहत पाने के लिए आजमाएं 5 घरेलू नुस्खे

सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि बरसात के इस उमस के मौसम में भी त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं परेशान करने लगती हैं। अगर आप भी इन दिनों स्किन पर होने वाली रेडनेस से तंग आ गए हैं तो यहां हम इसे दूर करने से जुड़े कुछ टिप्स (Monsoon Skin Care Tips) आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 12 Aug 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
मानसून में एलर्जी से लाल हो गया है चेहरा, तो तुरंत अपनाएं ये 5 टिप्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Redness Home Remedies: गर्मी और उमस के मौसम में अक्सर त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं परेशान करने लगती हैं। खासतौर से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को घर से बाहर निकलते ही चेहरे पर रेडनेस हो जाती है, जो इचिंग और खुजली की भी वजह बन जाती है। अगर आप भी ऐसी सिचुएशन से जूझ रहे हैं, तो इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से चेहरे की लालिमा से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानें।

गुलाब जल

त्वचा पर गुलाब जल के इस्तेमाल से ठंडक मिलती है। यह सनबर्न के कारण हुई डैमेज स्किन को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। अगर आपके भी चेहरे पर रेडनेस हो गई है तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर गुलाब जल में खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे लगाने के 10-15 मिनट बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। बता दें, नियमित रूप से गुलाब जल का इस्तेमाल करने से लालिमा कुछ ही दिनों में ही दूर हो जाती है।

शहद

ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में शहद का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा और सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। ये त्वचा पर होने वाले रैशेज और खुजली की समस्या को भी दूर करने में काफी मदद करता है। अगर आपके चेहरे पर रेडनेस की समस्या हो गई है तो शहद को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और फिर 15-20 मिनट चेहरे रखने के बाद इसे पानी से धो लें। इस तरह रोजाना दिन में 2-3 बार करने से रेडनेस जल्द खत्म होने लगेगी।

यह भी पढ़ें- स्किन केयर में Niacinamide को शामिल करने के हैं जादूई फायदे, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का सही तरीका

एलोवेरा

एलोवेरा में हीलिंग गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे की रेडनेस को दूर करने में मदद करता है। अगर आपकी भी चेहरे पर लालिमा हो गई है तो एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। दिन में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से आपको राहत देखने को मिलेगी।

बर्फ

बर्फ रेडनेस को दूर करने के लिए रामबाण है। बर्फ की सिकाई करने से लालिमा कम होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक सॉफ्ट कॉटन के कपड़े में बर्फ के टुकड़े को डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो चिल्ड पानी से भी चेहरा धो सकते हैं इससे भी आपको राहत मिलेगी।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। नारियल का तेल त्वचा की एलर्जी और लालिमा से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अगर आपके चेहरे पर रेडनेस हो गई है तो नारियल के तेल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें- त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने से लेकर एजिंग की समस्या तक को दूर करने में मददगार है पपीता

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।