Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में रखी इन 5 चीजों का आज से ही शुरू कर दें इस्तेमाल

उम्र से पहले सफेद हो रहे बालों को रोकने (Grey Hair Treatment) के लिए आपने भी कई तरीके अपनाए होंगे लेकिन आज हम आपको किचन में रखी ऐसी 5 चीजों के बारे में बताएंगे जो इन्हें कुदरती काला बनाने में जादुई नतीजे देती हैं। ऐसे में न तो आपको केमिकल वाली डाई से होने वाला नुकसान झेलना पड़ता है और न ही पैसों की ज्यादा बर्बादी होती है। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 14 Jul 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
बालों को कुदरती काला बनाएंगी किचन में रखी ये 5 चीजें (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Remedies for Grey Hair: कम उम्र में सफेद हो रहे बालों से आज कई लोग परेशान हैं। ऐसे में, दवाएं और इलाज तो अपनी जगह है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इन्हें कुदरती काला बनाया जा सकता है? जी हां, आज इस आर्टिकल में हम आपको किचन में रखी ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताएंगे, जो व्हाइट हेयर की प्रॉब्लम को दूर करने का काम करती हैं। आइए जानते हैं।

कढ़ी पत्ते

सफेद बालों को नेचुरली काला बनाने के लिए आप कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल के तेल में थोड़ा कढ़ी पत्ता डालकर तेज गर्म कर लेना है। इसके बाद इसे हल्का गुनगुना हो जाने दें और स्कैल्प पर हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा रोजाना करने से आप पाएंगे कि बाल कुदरती काले होने लगे हैं।

भृंगराज

बालों को काला बनाने के साथ अगर इन्हें मजबूती भी देनी है, तो आप भृंगराज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको भृंगराज पाउडर या फिर इसका तेल ले लेना है। इसके बाद इसे बालों की जड़ों में लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह हेयर वॉश कर लें। भृंगराज का इस्तेमाल करते हुए भी आप नारियल का तेल मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इन 5 वजहों से कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं बाल, फिर मत कहना बताया नहीं!

ब्लैक कॉफी

सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए ब्लैक कॉफी का इस्तेमाल भी काफी असरदार होता है। इसके लिए आप इसे पानी के साथ तेज गर्म करें और फिर इसे ठंडा हो जाने दें। इसके बाद इसे एक स्प्रे बॉटल में भर लें और बालों की जड़ों में स्प्रे करें। आप पाएंगे कि इससे 2-3 हफ्तों में ही बालों की ग्रोथ भी बेहतर हो गई है और यह काले भी होने लगे हैं।

मेथी दाना

मेथी दाने का इस्तेमाल करके भी आप बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं। बता दें, कि इसमें मौजूद पोटेशियम बालों के जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सफाया करता है और इन्हें काला बनाने में भी बड़ा रोल प्ले करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप इसे पानी में रात भर के लिए भिगो दें और फिर इसमें आंवले का रस मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज कर लें और एक घंटे बाद सिर धो लें।

आंवला

बालों के लिए आंवला कितना फायदेमंद है, इस बात को सभी जानते हैं। ऐसे में, बता दें कि यह सिर्फ हेयर ग्रोथ ही नहीं, बल्कि बालों को काला बनाने में भी काफी शानदार माना जाता है। इसे आप छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबाल लें और फिर इसे ठंडा हो जाने के बाद पीसकर बालों में लगा लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर करें। आप पाएंगे कि बाल कुदरती काले होने लगे हैं।

यह भी पढ़ें- कमजोर, पतले या दोमुंहे बालों से नहीं होना पड़ेगा परेशान, अगर Hair Care में इस तरह करेंगे आंवले का इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।