Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक दो नहीं, त्वचा की कई दिक्कतों को दूर करते हैं Flax Seeds, ऐसे करें इस्तेमाल

आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल का असर त्वचा पर भी पड़ता है। ऐसे में चाहे महिला हो या पुरुष दोनों के लिए ही स्किन केयर काफी जरूरी हो जाता है लेकिन दिक्कत ये खड़ी हो जाती है कि मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स एक तो महंगे काफी होते हैं और दूसरा ये कई बार स्किन पर सूट नहीं करते हैं। ऐसे में आपके लिए हम लेकर आए हैं एक खास चीज।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 17 Feb 2024 06:42 PM (IST)
Hero Image
त्वचा पर फ्लैक्स सीड्स के इस्तेमाल से मिलते हैं ढेरों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care: दमकती और खूबसूरत त्वचा भला किसकी चाहत नहीं होती है। महिला हो या पुरुष आजकल सभी के लिए मार्केट में ढेरों स्किनकेयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन अक्सर ये त्वचा पर या तो रिएक्शन दे जाते हैं या फिर इन्हें खरीदना जेब पर काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में ये आर्टिकल आपके लिए काफी काम का साबित होने वाला है। यहां हम आपको त्वचा पर अलसी के बीज यानी फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds) के यूज और फायदों के बारे में बताएंगे। आइए जानें।

ड्राई स्किन से मिलती है निजात

ड्राई स्किन की केयर करना काफी जरूरी हो जाता है। ऐसे में अक्सर लोग कई बार चेहरे पर नारियल या सरसों का तेल लगा लेते हैं, जिससे कील-मुहांसों की समस्या खड़ी हो जाती है। बता दें, इसकी जगह आप फ्लैक्स सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये डिहाइड्रेटेड और बेजान त्वचा में भी निखार ला सकते हैं। इसे इस्तेमाल करना का तरीका भी हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

यह भी पढ़ें- ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स, दोनों से छुटकारा दिलाएगा चावल से बना ये स्क्रब

दाग-धब्बों से दिलाता है छुटकारा

फ्लैक्स सीड्स का यूज करने से आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी कम होने लगते हैं। इसे आप स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके स्किन पोर्स को डीप क्लीन करने में ये बीज काफी कारगर होते हैं। ऐसे में आप पिगमेंटेशन से परेशान हैं, तो इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

- इसे आप कई तरीकों से चेहरे पर यूज कर सकते हैं। पहला तरीका ये है कि आप इसे किसी मिक्सर की मदद से पीसकर पाउडर बना लें और इसमें एलोवेरा जेल या कॉफी पाउडर मिलाकर फेस स्क्रब करें।

- इसके अलावा दूसरा तरीका ये भी है कि आप इसके पाउडर को दूध में मिलाकर चेहरे पर फेस मास्क की तरह यूज कर लें। इसे 15 से 20 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लेते हैं, तो पोर्स टाइट हो जाते हैं और ऑयल प्रोडक्शन भी कम होता है।

- फ्लैक्स सीड्स के पाउडर में आप थोड़ी मुल्तानी मिट्टी, शहद और गुलाबजल मिलाकर भी चेहरे पर इसका पेस्ट लगा सकते हैं। ये फेस मास्क हफ्ते में तीन बार लगाने से आपको आए दिन होने वाले पिंपल्स से भी छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- मुहांसे हो या झुर्रियां, स्किन की कई परेशानियों को दूर करेगा शहद, जानें इससे मिलने वाले फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik