Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips for Shiny Hair: सर्दियों में खो गई है बालों की चमक? बस अपना लें ये खास टिप्स

Tips for Shiny Hair सर्दियों में अक्सर बाल ड्राई और रफ हो जाते हैं। चमकदार बाल हर कोई चाहता है क्योंकि ये मजबूत तो होते ही हैं लेकिन साथ ही इन्हें मैनेज करना भी आसान होता है। बालों की खोई हुई चमक उनके डैमेज होने का संकेत है। इसलिए वक्त रहते इनकी देखभाल को लेकर जरूरी कदम उठा लेने चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 16 Jan 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
इन टिप्स की मदद से बना सकते हैं बालों को सिल्की और चमकदार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips for Shiny Hair: चमकदार और मजबूत बाल हर किसी की चाहत होते हैं। सर्दियों के मौसम में तो इनकी देखभाल और भी ज्यादा करनी पड़ती है। प्रदूषण और सर्द हवाएं हमारे बालों को बेजान और रूखा बना देती हैं, मानों उनकी चमक ही कहीं खो गई हो। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर पैसा खर्च करके थक चुके हैं तो यहां इस आर्टिकल में जान लीजिए कुछ सिंपल घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनसे आप अपने बालों को शाइनी तो बना ही लेंगे, साथ ही डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी तमाम समस्याओं से भी छुटकारा पा सकेंगे।

दही का यूज : दही को आप अपने स्कैल्प पर लगाते हैं तो इसके कई फायदे देखने को मिलते हैं। बालों का फंगल इंफेक्शन हो या जिद्दी डैंड्रफ दही को थोड़े पानी या गुलाबजल में मिलाकर आप बालों पर लगा सकते हैं। शाइनी बाल चाहते हैं तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हड्डियां कमजोर पर सकती है ज्यादा कॉफी, सर्दियों में इन हेल्दी ऑप्शन्स से करें इसे रिप्लेस

शिया बटर : आपके बालों की चमक बढ़ाने के लिए शिया बटर भी बेहद कारगर है। इसे नींबू के साथ मिलाकर बालों पर लगाने से इनकी क्वालिटी बेहतर होती है। ऐसे में अगर आप भी शाइनी बाल चाहते हैं तो नींबू के रस में शिया बटर मिला लें और फिर इसे अपने बालों में लगा लें। थोड़ी देर में पानी से अपने बालों को वॉश कर लें। इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी और इसका टैक्सचर बेहतर होगा।

एलोवेरा का इस्तेमाल : एलोवेरा का यूज बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये इन्हें मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा। इसकी पत्ती के गूदे को आप सीधे सिर और बालों पर लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सिल्की बालों के लिए होम रेमिडी के तौर पर आप जैतून के तेल में फ्रेश एलोवेरा जेल मिलाकर लगा सकते हैं। इसके बाद कुछ देर के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें, इसे वॉश करने पर आप शाइनी बाल पा सकेंगे।

आंवला : बालों की हेल्थ के लिए आंवला भी बहुत फायदेमंद है। आंवले का पानी लगाने से आपके बालों में शाइनिंग आ सकती है। इससे आपके बालों की खोई हुई रंगत और चमक वापस आ सकती है। ये तरीका सफेद बालों की समस्या को भी कम करने और बालों को जड़ों से बेहतर बनाने में मददगार है। ऐसे में अगर आप चमकदार बाल चाहते हैं तो अपने बालों में आंवले का पानी लगाएं।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने में असरदार है 'कोरियन डाइट', देखते-देखते बन जाएंगी स्लिम ट्रिम!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik