Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: सोने से पहले फॉलों करें ये टिप्स, खिल उठेगा चेहरा

Skin Care Tips अगर आप नियमित रूप से रात में सोने से पहले स्किन केयर रूटीन फॉलो करती हैं तो ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। इसके लिए आप क्रीम-पाउडर की बजाय घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानें...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 25 Feb 2023 11:15 PM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: बदलते मौसम में स्किन की विशेष देखभाल करने की जरूरत होती है। आप चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। आज आपको कुछ आसान घरेलू टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। आइए जानते  हैं...

1. नारियल का तेल

स्किन को हेल्दी बनाने के लिए आप नियमित रूप से नारियल तेल से चेहरे पर मसाज करें और अगली सुबह पानी से चेहरे को धो लें, इससे त्वचा में निखार आता है।

2.खीरा का रस लगाएं

इसके लिए खीरा को कद्दूकस कर लें। रोजाना रात में सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और आपकी स्किन भी हेल्दी होगी।

3. शहद से मसाज करें

शहद स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप नियमित रूप से इससे चेहरे पर मसाज करती हैं, तो त्वचा की गंदगी साफ हो सकती है। रोजाना रात में सोने से आधे घंटे पहले शहद से चेहरे पर मसाज करें। लगभग 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

4. ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल त्वचा की रंगत निखारने में बहुत ही गुणकारी माना जाता है। यह स्किन को मुलायम रखने में मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से ऑलिव ऑयल से मसाज करते हैं, तो स्किन संबंधी समस्या से राहत पा सकती हैं।

5. एलोवेरा से मसाज करें

एलोवेरा में एंटी ऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को हानिकारक प्रभावों से बचाता है। स्किन की रंगत निखारने के लिए रात में एलोवेरा जेल से मसाज कर सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

ये भी पढ़ें-

Karishma Tanna: टीवी एक्ट्रेस करिश्मा तन्ना के स्टाइलिश लुक्स से ले सकती हैं इंस्पिरेशन, ये रही फोटोज

Skin Care Tips: त्वचा की रंगत निखारने के लिए इस तरह करें घी का इस्तेमाल