Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nail Care Tips: क्या आपके भी नाखून हैं बेहद कमजोर व खराब, तो ऐसे करें उनकी केयर और लौटाएं खूबसूरती

Nail Care Tips क्या आपके नाखूनों की भी ऐसी हालत है कि हल्के से बढ़ते नहीं कि खुद से ही टूट जाते हैं तो इसका मतलब नाखूनों को जरूरी पोषण और केयर नहीं मिल रही तो कैसे करें इसकी देखभाल जिससे ये रहे हेल्दी और मजबूत इसके लिए यहां दिए गए टिप्स करो करें फॉलो। जिसका असर हफ्तेभर में नजर आने लगेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 20 Dec 2023 08:09 AM (IST)
Hero Image
Nail Care Tips: इन तरीकों से बढ़ाएं नाखूनों को खूबसूरती और मजबूती

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Nail Care Tips: स्वस्थ बने रहने के लिए सिर्फ शरीर पर ही ध्यान देना जरूरी नहीं है, बल्कि नाखूनों की भी साफ-सफाई और देखभाल जरूरी है क्योंकि इन्हें जरिए कीटाणु आसानी से हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। दूसरा आजकल महिलाएं नाखूनों पर कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं। ये बेशक आपके नाखूनों को खूबसूरत बनाते हैं, लेकिन साथ ही इससे नाखून ड्राई और पीले पड़ जाते हैं, तो कैसे करें इनकी केयर, आइए जान लेते हैं।

वॉटर बेस्ड मैनीक्योर से बचें

वॉटर बेस्ड मैनीक्योर देखने में भले ही अच्छी लगती हो, लेकिन ये नाखूनों के लिए सही नहीं होती, तो इसे अवॉयड करें। वॉटर बेस्ड मैनीक्योर में नेल पॉलिश नाखूनों पर चिपक जाती है, वहीं अगर आप ऑयल बेस्ड मैनीक्योर चुनती हैं, तो इससे नाखून ड्राई नहीं होते।

ऑयल से करें मॉयस्चराइज

अपने नेल्स को तेल से मॉयस्चराइज करें, जिससे वे मजबूत बने रहें। सोने से पहले नेल्स के क्यूटिकल्स पर बादाम का तेल लगाना सही होता है। इससे ड्राईनेस नहीं होती। बादाम का तेल न हो, तो लिप बाम से भी काम चलाया जा सकता है। नेल्स की मसाज करने से वो खूबसूरत नजर आते हें।

सॉफ्टनर लगाएं

नेल्स को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक बार मैनीक्योर जरूर करें। इसके लिए नमक वाले गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए हाथों को डुबोएं। फिर हाथों की स्क्रबिंग करें और नाखूनों के किनारों में जमी गंदगी को फाइलर की मदद से साफ कर लें। सबसे बाद में सॉफ्टनर का इस्तेमाल करें।

इन्फेक्शन को करें दूर

अगर आपके नेल्स के आसपास दाने हो गए हैं या उनमें ब्लीडिंग और खुजली होती रहती है, तो ये इन्फेक्शन हो सकता है। जिसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें। इसके अलावा नाखूनों में रेडनेस, सूजन और दर्द रहना फंगल इन्फेक्शन के लक्षण हो सकेत हैं। ऐसे में बिना देर किए डॉक्टर से मिलें और ट्रीटमेंट लें।

बायोटिन को करे ऐड

बायोटिन हमारे बालों और नाखूनों की मजबूती बढ़ाने में बहुत ही जरूरी विटामिन है। कई रिसर्च में भी इस बात का पता चलता है कि नियमित रूप से बायोटिन सप्लीमेंट लेने से नाखूनों की क्वॉलिटी सुधरती है। वैसे आप विटामिन बी युक्त खानपान को भी डाइट में शामिल कर ये फायदा ले सकती हैं। उबले अंडे, नट्स, पीनट बटर, साबुत अनाज, सोया, फलियां, गोभी, केले और मशरूम को करें डाइट में शामिल।

ये भी पढ़ेंःलिप्स को ही सॉफ्ट बनाने के साथ बालों की खूबसूरती भी बढ़ाता है वैसलीन, ऐसे करें इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik