Move to Jagran APP

Skin Care Tips: गर्मियों में त्वचा की नमी बरकरार रखना चाहती हैं, तो अपनाएं ये नेचुरल तरीके

Skin Care Tips गर्मी में स्किन संबंधी समस्या आम है। तेज धूप त्वचा की चमक को छीन लेती है। ऐसे में आप स्किन को हाइड्रेटेड और हेल्दी रखने के लिए असरदार प्राकृतिक तरीके को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 05 May 2023 03:27 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में त्वचा की नमी बरकरार रखना चाहती हैं, तो अपनाएं ये नेचुरल तरीके
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: गर्मियों में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में पसीना, धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कारण कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

गर्मी के मौसम में सबसे बड़ी समस्या यह है कि त्वचा अपनी नमी खो देती है। ऐसे में आप त्वचा को हाइड्रेटेड करने के लिए करने के लिए नेचुरल तरीके अपना सकते हैं। आइए जानते हैं, त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए किन तरीकों को अपनाएं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

गर्मियों में स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता है। जिससे आप स्किन की जलन, मुहांसे और रैशेज से बच सकते हैं। इसके लिए नियामित रूप से कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिएं।

खीरे और तरबूज का जूस

इसके लिए एक बाउल में खीरे का जूस लें, इसमें बराबर मात्रा में तरबूज का जूस मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

शहद और गुलाब जल

एक बाउल में एक चम्मच शहद लें, इसमें गुलाब जल मिलाएं। दोनों चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ कर लें।

एलोवेरा और विटामिन-ई

इसके लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच ई कैप्सूल का तेल निकालें। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ देर बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल स्किन हाइड्रेटेड रहेगी।

ये भी पढ़ें-

Raw Milk For Skin: पाना चाहती हैं खिली-खिली त्वचा, तो कच्चे दूध से बने इन पैक्स का करें इस्तेमाल

Nita Ambani dress: NMACC में इंटरनेशनल म्यूजिकल शो लॉन्च पर नीता अंबानी ने पहना गाउन, कीमत कर देगी हैरान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik