Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pollution Skincare Tips: फॉलो करेंगे ये स्किन केयर रूटीन, तो त्वचा भी कहेगी 'थैंक यू'

लगातार बढ़ता वायु प्रदूषण न सिर्फ हमारे फेफड़ों और सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इसकी मार हमारी त्वचा भी झेलती है। खराब हवा हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में खास स्किन केयर रूटीन इसे हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। तो आइए जानें कि प्रदूषण से बचने के लिए कैसा स्किन केयर रूटीन होना चाहिए?

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 13 Nov 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
Pollution Skincare Tips: प्रदूशन से बचाएगा ये स्किन केयर रूटीन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Pollution Skincare Tips: आजकल के प्रदूषण भरे माहौल में अपने स्वास्थ्य का ध्यान देना एक प्राथमिकता बनते जा रहा है। थोड़ी सी भी लापरवाही सबसे पहले हमारे चेहरे पर दिखना शुरू हो जाती है। सूरज की किरणों के कारण, बढ़ते हुए प्रदूषण और बढ़ते हुए तनाव के कारण हमारी स्किन सांस लेना भूल जाती है और अगर ध्यान न दिया जाए तो धीरे-धीरे चेहरे की रौनक खत्म होती जाती है।

इसके लिए जरूरी है कि आप एक अच्छे स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें जिससे आपकी स्किन आपको कहे थैंक यू! आइए जानते हैं कि कैसे फॉलो करें अपना स्किन केयर रेजिमेन:

  • स्किन के लिए मॉर्निंग रिचुअल की आदत डालें: सुबह-सुबह नाश्ते में एक चम्मच घी जरूर लें। यह पाचन ठीक करता है, ब्लड फ्लो में सुधार लाता है और हार्मोनल संतुलन को बनाए रखता है। यह मेटाबोलिज्म बढ़ाता है और चेहरे की अंदरूनी चमक बाहर लाता है।

यह भी पढ़ें: 30 पार करते ही अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लें ये चीज़ें, बनी रहेंगी जवां

  • हाइड्रेटेड रहें: दो से तीन लीटर पानी, नारियल पानी, छाछ, जीरा पानी, सौंफ पानी, किसी भी स्वस्थ रूप में पानी का सेवन करें। यह पाचन भी ठीक रखता है और चेहरे पर ग्लो लाता है।
  • अपने फैट को ध्यान से चुनें: घी एक चमत्कारी फैट है। ऐसे ही नट्स जैसे बादाम, अखरोट, नारियल, पिस्ता आदि खाएं। चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स और फ्लैक्स सीड्स का सेवन करें। ये सब हेल्दी फैट्स हैं। इनसे स्किन ग्लो करती है। वहीं पिज्जा, बर्गर और अन्य जंक फूड वाले अनहेल्दी फैट से दूरी बनाएं। इनसे स्किन पर पिंपल और अन्य स्किन संबंधी समस्याएं होती हैं।

  • रेनबो प्लेट सजाएं: अलग-अलग रंग के फल और सब्जियों का सेवन करें। अपनी प्लेट को खूब सारे फल और सब्ज़ी की वैरायटी से सजाएं। जैसे टमाटर, खीरा, गाजर, चुकंदर, अनार, पत्तागोभी, सेब, आम, अमरूद, संतरा आदि।
  • मेकअप उतार कर सोएं: कभी भी मेकअप लगा कर सोने की गलती न करें। अच्छे से चेहरा धो कर ही सोएं जिससे रात भर स्किन सांस ले सके।
  • सही खाना खाने पर फोकस करें, कम नहीं: वजन नियंत्रित करने के चक्कर में अगर आप अपने खान पान को सीमित करते हैं, तो ये वजन को नियंत्रित करने का सही तरीका नहीं है। घर का बना ताज़ा खाना खाएं जिसमें दाल, चावल, रोटी, सब्ज़ी, सलाद, रायता आदि हो।

यह भी पढ़ें: 40 के बाद भी नजर आना है यंग, तो बिना मिस किए फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन

  • सनस्क्रीन को गंभीरता से लें: कई लोग बिना सनस्क्रीन लगाए धूप में निकल जाते हैं और सूरज की यूवी किरणों से अपनी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। ये गलती कतई न करें और गंभीरता से सनस्क्रीन का उपयोग नियमित रूप से करें।
  • भरपूर नींद लें: सोते समय हमारी स्किन कोलेजन बनाती है। इसलिए भरपूर नींद लें जिससे स्किन रात भर खुल कर सांस ले सके और भरपूर मात्रा में कोलेजन बना सके।
Picture Courtesy: Freepik