Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods For Hair Loss: झड़ते बालों ने छीन ली है आपकी खूबसूरती, तो हेयरफॉल रोकने के लिए खाएं ये फूड्स आइटम्स

Foods For Hair Loss इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत ही नहीं बल्कि बालों पर भी देखने को मिलता है। आजकल ज्यादातर लोग हेयर फॉल की समस्या से परेशान है। ऐसे में जरूरी है कि झड़ते बालों को रोकने के लिए सही डाइट फॉलो की जाए। अगर आप भी गिरते और टूटते बालों से परेशान हैं तो इन फूड्स को खान सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
हेल्दी हेयर के लिए खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Foods For Hair Loss: इन दिनों ज्यादातर लोग गिरते और झड़ते बालों की समस्या से परेशान है। बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं, लेकिन अक्सर कई वजहों से लोग बालों से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अक्सर बाल झड़ने की वजह से लोग निराश हो जाते हैं। अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी रसोई में मौजूद फूड आइटम्स की मदद से बालों का झड़ना रोक सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

शकरकंद

आमतौर पर व्रत-उपवास के लिए इस्तेमाल होने वाला शकरकंद सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह कॉपर, आयरन, जिंक और प्रोटीन का एक शानदार स्रोत है, जो बालों के झड़ने को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं, खासकर एलोपेसिया एरीटा और टेलोजेन एफ्लुवियम जैसी स्थितियों में। इसमें मौजूद विटामिन ए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों को कम करता है, जो समय से पहले सफेद बालों का कारण बन सकते हैं।

बादाम

बादाम पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं, जिनमें मैग्नीशियम, सेलेनियम, प्रोटीन, असंतृप्त फैटी एसिड समेत विभिन्न विटामिन पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व बालों के पोर्स को रेगुलेट करते हैं, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। ऐसे में आप अपने बालों को मजबूत बनाने और उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रोजाना 4-5 भीगे हुए बादाम खा सकते हैं।

बेल पेपर्स

शिमला मिर्च विटामिन सी के सबसे बेहतरीन सोर्सेस में से एक है। यह विटामिन बालों के टूटने और रूखेपन को रोकने में मदद करता है। साथ ही आयरन के अब्जॉर्प्शन में भी सहायता करता है, जिससे यह बालों को पतला होने से रोकता है।

यह भी पढ़ें- महिलाओं में ऐसे दिखते हैं प्रोटीन की कमी के लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज!

दालें

पोषक तत्वों से भरपूर दाल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। दालों की विभिन्न किस्में हमारी सेहत ही नहीं, बालों को भी फायदा पहुंचाती है। इसमें फोलिक एसिड, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों का झड़ना कम करते हैं और हेल्दी हेयर के विकास को बढ़ावा देते हैं।

गाजर

गाजर विटामिन ए, कैरोटीनॉयड और पोटेशियम का एक पावरहाउस है, जो बालों को हेल्दी बनाने में अहम योगदान देते हैं। विटामिन ए की कमी आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकती है और सूखे बालों का कारण बन सकती है।

सीड्स

बीटा-सिटोस्टेरॉल से भरपूर सीड्स एंड्रोजेनिक एलोपेसिया को रोकने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद करने में प्रभावी है। इसके अलावा सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है, जो बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर समय से पहले बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है।

संतरे

संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो न सिर्फ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, बल्कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, बीटा-कैरोटीन, मैग्नीशियम और फाइबर भी होते हैं। ताजे संतरे के रस को नियमित पीने से बालों के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिल सकती है।

दही

दही प्रोबायोटिक्स के बेहतरीन स्रोतों में से एक है, जो गट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। साथ ही यह बालों के पोर्स के विकास में भी भूमिका अहम निभाता है और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- क्रोनिक पेन से बढ़ रही हैं तकलीफें, तो जानें कैसे एक्सरसाइज कर सकती है मदद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik