Move to Jagran APP

Foods for Hyaluronic Acid: त्वचा को जवां और मुलायम रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 फूड्स

अगर आपकी त्वचा भी रूखी होती जा रही है और उम्र से पहले एजिंग के लक्षण दिखने लगे हैं तो हो सकता है कि आपकी त्वचा में हयालूरोनिक एसिड की कमी हो गई हो। यह त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। कुछ फूड्स की मदद से आप नेचुरली अपनी स्किन में Hyaluronic Acid बना सकते हैं। आइए जानें उनके बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 12 May 2024 06:16 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2024 06:16 PM (IST)
इन फूड्स से त्वचा को मिलेगा हयालूरोनिक एसिड (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Hyaluronic Acid: उम्र बढ़ने के साथ-साथ इंसान के शरीर में कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन होने लगते हैं, जिनसे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसी तरह उम्र बढ़ने के साथ-साथ हयालूरोनिक नामक एसिड का स्तर शरीर में कम होने लगता है, जिससे स्किन सम्बंधित अनेक प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। हयालूरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid) शरीर में पाया जाने वाला एक ऐसा प्राकृतिक तत्व है, जो स्किन को हाइड्रेटेड बनाए रखता है और झुर्रियों को कम करता है।

ये चेहरे की बनावट में सुधार करके त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वैसे तो, मार्केट में हयालूरोनिक एसिड के बहुत सारे सप्लीमेंट्स और इंजेक्शन उपलब्ध हैं, लेकिन इनका प्राकृतिक रूप से शरीर में उत्पादन बेहतरीन तरीका है। इसलिए कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिनका सेवन करने से आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से हयालूरोनिक एसिड का उत्पादन होता है और आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करने लगेगी। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

हरी पत्तेदार सब्जियां

स्विस चार्ड, पालक और केल में मौजूद पोषक तत्व हयालूरोनिक एसिड को बढ़ावा देते हैं। इसलिए इन्हें अपनी डाइट प्लान में जरुर शामिल करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

स्टॉक

स्टॉक यानी ब्रॉथ या जानवरों की हड्डी का सूप कॉलेजन से भरपूर होता हैं, जो स्किन को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए हयालूरोनिक एसिड के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

जड़ वाली सब्जियां

बीटा कैरोटीन से भरपूर चुकंदर, गाजर और शकरकंद हयालूरोनिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाने वाले फूड्स हैं। इन्हें अपनी डाइट प्लान का हिस्सा जरूर बनाएं।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: रंगत निखारने से लेकर एंटी-एजिंग तक, चंदन के तेल के ये 6 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

टमाटर

टमाटर लाइकोपीन से युक्त होता है, जो कॉलेजन उत्पादन में सहायक होता है। इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर में हयालूरोनिक एसिड का स्तर बना रहता है।

(Picture Courtesy: Freepik)

सीड्स और ड्राई फ्रूट्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर ये सीड्स और ड्राई फ्रूट्स स्किन को हाइड्रेटेड बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसके लिए सूरजमुखी के बीज और अखरोट का सेवन बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

(Picture Courtesy: Freepik)

बेल पेपर

बेल पेपर विटामिन सी से भरपूर होती हैं, जो कोलाजेन उत्पादन और हयालूरोनिक एसिड के सिंथेसिस में सहायक होती हैं।

मछलियां

मैकरेल और साल्मन जैसी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछलियां स्किन हेल्थ और हयालूरोनिक एसिड के उत्पादन में सहायक होती हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

बेरीज

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी, रास्पबेरी जैसी बेरीज स्किन हेल्थ को बनाए रखने में सहायक होती हैं।

सोया प्रॉडक्ट्स

सोया दूध और टोफू में जेनिस्टिन पाया जाता है, जो हयालूरोनिक एसिड के उत्पादन में सहायक होता है।

विटामिन सी वाले खट्टे फल

विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों का सेवन स्किन हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही, ये हयालूरोनिक एसिड के सिंथेसिस के लिए भी जरूरी होता है ।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: गर्मियों में नहीं करेगी पसीने की बदबू परेशान, अगर करेंगे इन 5 एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.