Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods For Hair Growth: शरीर में इस विटामिन की कमी से झड़ने लगते हैं बाल, आज से ही खाएं ये फूड्स

Foods For Hair Growth बढ़ती उम्र के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं आम हैं लेकिन कम उम्र में ही बालों का सफेद होना हेयर फॉल आदि चिंता का विषय हैं। कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल कमजोर होने लगते हैं। बालों को मजबूत रखने के लिए आप अपनी डाइट में बायोटिन युक्त फूड्स शामिल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 28 Nov 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
Foods For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए खाएं ये फूड्स

 लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods For Hair Growth: बालों की खूबसूरती के लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाते हैं और साथ ही स्टाइलिश हेयर कट करवाकर कलर भी अप्लाई करते हैं, लेकिन इनका खामियाजा हमारे बालों को ही भुगतना पड़ता है और ये समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। हेयर फॉल की समस्या भी होती है, इसलिए जरूरी है कि सेहत के साथ आप बालों का भी ख्याल रखें। इसके लिए जरूरी है बालों को पोषण देना। बालों की मजबूती के लिए बायोटिन काफी आवश्यक है। इसके लिए आप अपनी डाइट में बायोटिन युक्त फूड्स खा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है बायोटिन और इसके फूड्स सोर्स के बारे में।

क्या है बायोटिन?

बायोटिन विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का ही एक हिस्सा है, जिसे विटामिन बी 7 और विटामिन H के रूप में जाना जाता है। इसकी कमी से ही हमें बाल,नाखून और स्किन संबंधित प्रॉब्लम होने लगती है। इसलिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को भी अपने डाइट प्लान का हिस्सा जरूर बनाएं। शरीर में इसकी कमी दूर करने के लिए आप ये फूड्स खा सकते हैं।

बादाम

बायोटिन, विटामीन ई, फाइबर, ओमेगा थ्री फैटी एसिड और मोनो अनसैचुरेटेड बालों के लिए सबसे बेहतर पोषक तत्व हैं। शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए बादाम खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी से शरीर में नजर आते हैं ये खतरनाक संकेत, इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

सीड्स

सीड्स में फैटी एसिड,खनिज, विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और बायोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से सीड्स को सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है। ये बालों के लिए सबसे अच्छा नेचुरल सोर्स हैं।

अंडे

अंडे बायोटिन का नेचुरल सोर्स है। इसे खाने से आपके बाल हेल्दी रहते हैं। शरीर में बायोटिन की कमी दूर करने के लिए आप रोजाना अंडे खा सकते हैं।

बाजरा

बाजरा पोषक तत्वों का भंडार है। आप अपनी डाइट में बाजरे के आटे से बनी रोटियां खा सकते हैं। इससे शरीर के साथ-साथ आपके बालों को भी पोषण मिलेगा।

यह भी पढ़ें: आम गलतियां जिनकी वजह से बच्चों में हो जाती है आयरन की कमी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik