Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पोषण का पावरहाउस है काजू, 4 तरीकों से करेंगे डाइट में शामिल तो मिलेगा पूरा फायदा

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। काजू इन्हीं में से एक है जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इन्हें खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं। जानते हैं काजू से बनने वाली 4 टेस्टी डिशेज।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 29 Sep 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
काजू से बनाए ये 4 डिशेज (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैश्यू नट्स या काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। इसमें हार्ट हेल्दी फाइबर, फैट और प्रोटीन पाया जाता है और साथ ही ये बैड कॉलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ अच्छी बनी रहती है। काजू में मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है, जो मुंहासे दूर करने में मदद करता है।

काजू असल में सीड्स होते हैं, जिसमें पॉलीफेनॉल जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा काजू में मैंगनीज, फॉस्फोरस, विटामिन बी6 और विटामिन के पाया जाता है, जो इसे एक न्यूट्रिएंट रिच नट बनाता है, लेकिन एक सीमित मात्रा में काजू का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ये हाई कैलोरी नट है, जिसकी अधिकता होने पर वेट गेन संभव है। ऐसे में आप निम्न तरीकों से काजू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं-

यह भी पढ़ें-  ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाकर तैयार करें ओट्स अप्पे, स्वाद और सेहत के गुणों से है भरपूर

कैश्यू क्रीम चीज

इसे बनाना बेहद आसान है। ब्लेंडर में एक कप काजू के साथ एक टेबलस्पून लहसुन डालें। नमक, ऑलिव ऑयल, नींबू रस और थोड़ा सा पानी डाल कर ब्लेंड करें। क्रीमी कैश्यू चीज तैयार है। इसे टोस्ट या रोटी पर स्प्रेड कर के खाएं। काजू को ब्लेंड करने के पहले कम से कम आधे घंटे के लिए पानी में जरूर भिगोएं।

स्पाइसी रोस्टेड कैश्यू

काजू को घी में भूनकर, इसमें काली मिर्च पाउडर, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। चाट मसाला छिड़क कर ठंडा होने के बाद एयर टाइट कंटेनर में पैक कर दें। ये टी टाइम स्नैक बहुत ही क्रिस्पी और टेस्टी लगता है।

काजू करी

काजू को भून कर ठंडा करें और इसका पाउडर बना लें। फिर ग्रेवी वाली किसी भी सब्जी में मिला दें। ये करी के टेक्सचर को सॉफ्ट करता है और क्रीमी बनाता है।

काजू कतली

काजू को पीस कर इसका पाउडर बना लें। ध्यान रहे कि इसे बहुत ज्यादा देर तक न पीसें, क्योंकि फिर ये मिक्स तेल छोड़ने लगेगा। अब शुगर सिरप तैयार करें। फिर इसमें दो बैच में काजू पाउडर डालें और मिलाते जाएं, जिससे लंप न बने। इस मिक्स को गाढ़ा होने तक पकाते रहें। फिर गुलाबजल की कुछ बूंदें, इलायची पाउडर और घी डालें। अच्छे से मिक्स कर के इसे ठंडा होने दें। पार्चमेंट पेपर पर मिक्स को फैलाएं और डायमंड शेप में काट दें। टेस्टी काजू कतली तैयार है।

यह भी पढ़ें-  अब ब्लैक या ग्रीन टी छोड़, पीजिए कमल के पत्ते की चाय, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे