Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बालों और स्किन पर जादू की तरह काम करता है ये ऑयल, समझें इसे उपयोग में लाने के 3 तरीके

स्किन और बाल इन दोनों का काफी ख्याल रखना पड़ता है नहीं तो इनकी सेहत बिगड़ते समय नहीं लगता। ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि एक ऐसा तेल है जो स्किन और बाल दोनों के लिए काफी फायदेमंद है तो? हम बात कर रहे हैं गेरेनियम ऑयल की। ये तेल बालों और स्किन दोनों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आइए जानें इसके फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 16 Aug 2024 09:49 PM (IST)
Hero Image
त्वचा और बालों को हेल्दी रखेगा ये तेल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gerenium Oil Benefits: गेरेनियम ऑयल त्वचा और बालों के लिए जादू की तरह काम करता है और इन्हें हमेशा हेल्दी बनाए रखता है। गेरेनियम में उम्र बढ़ने की समस्याओं को कम करने और खासकर बालों के स्कैल्प के पीएच स्तर को नियंत्रित करने का गुण पाया जाता है। जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं कि क्या है गेरेनियम ऑयल और बालों के लिए इसके फायदे और उपयोग के तरीकों के बारे में।

क्या है गेरेनियम ऑयल और इसके गुण?

गेरेनियम या पेलार्गोनियम ग्रेवोलेंस दक्षिण अफ्रीका का एक देशी फूल वाला पौधा है, जहां इसकी 240 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं। ये गुलाब की खुशबू वाला औषधीय गुणों से युक्त एक ऐसा पौधा है, जिनकी जड़ों से लेकर फूल तक बालों से संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने में सक्षम है। गेरेनियम ऑयल को इसके फूल, पत्तियों और तनों से निकाला जाता है। जिसका उपयोग हजारों साल से सौन्दर्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। कई तरह के कॉस्मेटिक लाभों के कारण गेरेनियम ऑयल को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें जीवाणुरोधी, सूजन रोधी, रोगाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है। जो बालों में होने वाली खुजली, बदबू और झड़ने जैसी समस्याओं को दूर करता है,और बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: नीली भृंगादि तेल से मिलेगी बालों को जड़ से मजबूती, कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा टूटना और झड़ना

क्या हैं इसके फायदे?

  • बालों के विकास में सहायक है।
  • सिर में होने वाली रूसी और खुजली से राहत दिलाता है।
  • बालों का झड़ना रोकता है।
  • स्कैल्प के पी एच स्तर को नियंत्रित रखता है।

उपयोग का तरीका

  • सिर पर मसाज बालों के बेहतर पोषण में सहायक— गेरेनियम ऑयल का इस्तेमाल सिर की मालिश में किया जा सकता है। इसके लिए दो बड़े चम्मच नारियल के तेल में 6- 7 बूंद गेरेनियम ऑयल की मिक्स करें और अपने बालों पर मसाज करके आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से वॉश करें।
  • बालों के लिए सीरम के रूप में — इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच ऑर्गन ऑयल, दो बड़े चम्मच एवोकाडो ऑयल,8 बूंद लैवेंडर ऑयल,10 बूंद विटामिन ई ऑयल के साथ 10 बूंद गेरेनियम ऑयल को अच्छे से मिक्स करें और किसी स्प्रे बॉटल में भरकर रखें। तैयार है हेयर सीरम।
  • हेयर कंडीशनर के रूप में — एक छोटी कटोरी पानी में, एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर और 10 बूंद गेरेनियम ऑयल को मिक्स करें और स्प्रे बॉटल में भरकर रखें। बालों को धोने के बाद इसे कंडीशनर के रूप में लगाएं और 2 से 5 मिनट बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें।

यह भी पढ़ें: राखी के त्योहार पर जरूर लगवाएं ये खूबसूरत और ट्रेंडी Raksha Bandhan Mehndi Design, सभी करेंगे तारीफ