Move to Jagran APP

Diwali से पहले चेहरे पर पाना चाहती हैं गुलाबी निखार, तो इन 5 तरीकों से करें Beetroot Powder का इस्तेमाल

दीवाली आ रही है और हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार दिखे। ऐसे में महंगे प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स के बजाय आप नेचुरल तरीके (Diwali Skin Care) से अपनी त्वचा को निखार सकते हैं। जी हां इस आर्टिकल में हम आपको Beetroot Powder से बनने वाले ऐसे 5 फेस पैक (DIY Face Packs for Diwali) के बारे में बताएंगे जिनसे आप गुलाबी निखार पा सकती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 28 Oct 2024 08:14 AM (IST)
Hero Image
Diwali से पहले मिलेगा गुलाबी निखार, बस आज से ही करें Beetroot Powder का इस्तेमाल (Image Source: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चुकंदर, जिसे बीटरूट (Beetroot) भी कहा जाता है, सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी एक वरदान साबित हो सकता है। अगर आप टैनिंग से परेशान हैं और अपनी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देना चाहती हैं तो चुकंदर आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। चुकंदर में मौजूद प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण टैनिंग को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को एक हेल्दी शाइन देते हैं। चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं और इसे रूखा होने से बचाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको चुकंदर पाउडर का इस्तेमाल करने के कुछ आसान तरीके (DIY Beetroot Face Packs) बताएंगे जिनकी मदद से आप दीवाली तक अपनी त्वचा को एक खूबसूरत निखार (Natural Glow for Diwali) दे सकती हैं।

बीटरूट पाउडर और मिल्क

चुकंदर का पाउडर और दूध मिलकर आपकी त्वचा को अंदर से निखारते हैं। ये डार्क स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन को कम करके आपकी त्वचा को एकदम साफ करते हैं। इससे आपकी त्वचा गुलाबी और चमकदार हो जाती है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आप एक चम्मच चुकंदर पाउडर में थोड़ी-सी हल्दी और कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

बीटरूट पाउडर और मुल्तानी मिट्टी

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी और बीटरूट पाउडर का फेस पैक बेहद फायदेमंद है। इस पैक को बनाने के लिए, एक कटोरे में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच बीटरूट पाउडर लें। इन दोनों को पर्याप्त पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। बीटरूट में मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- OMG! असली सुंदरता सिर्फ क्रीम या मेकअप की बात नहीं, Dermatologist ने बताया सेहत से इसका कनेक्शन

बीटरूट पाउडर और रोज वाटर

डल स्किन और एक्ने जैसी समस्याओं से निपटने के लिए आप बीटरूट पाउडर और रोज वाटर से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरे में एक चम्मच बीटरूट पाउडर और एक चम्मच नीम पाउडर लें। इन दोनों को गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। नीम में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा के संक्रमण को कम करते हैं, जबकि बीटरूट त्वचा को प्राकृतिक निखार प्रदान करता है। यह मास्क आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करेगा।

बीटरूट पाउडर और दही

बीटरूट पाउडर और दही दोनों ही त्वचा की देखभाल के लिए बेहद फायदेमंद हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ करता है और डार्क स्पॉट्स को कम करता है। यह चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाता है और त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाता है। चुकंदर का पाउडर भी त्वचा के लिए लाभकारी है। एक प्रभावी फेस पैक बनाने के लिए, एक कटोरे में दो चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच चुकंदर का पाउडर मिलाएं। फिर इसमें थोड़ा सा चुकंदर का रस और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

बीटरूट पाउडर और राइस फ्लोर

बीटरूट पाउडर और चावल का आटा दोनों ही त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। चावल का आटा त्वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करता है और उसे चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। इसका फेस मास्क बनाने के लिए, आप एक कटोरे में बीटरूट पाउडर लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा मिलाएं। फिर, इस मिश्रण में उबले हुए चावल का पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और कुछ मिनट के लिए सूखने दें। अंत में, ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें- मजबूत और सिल्की बालों के लिए लगाएं कढ़ी पत्ते के हेयर मास्क, पहले इस्तेमाल से ही दिखने लगेगा फर्क

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा त्वचा के डॉक्टर से सलाह लें।