Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वैक्सिंग के बाद तेज खुजली, जलन व सूजन ने कर दिया है परेशान, तो इन चीज़ों से पाएं इससे तुरंत राहत

वैक्सिंग के बाद जहां कुछ महिलाओं की स्किन स्मूद एंड सॉफ्ट हो जाती है तो वहीं कुछ एक को खुजली दाने रैशेज जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी इनमें से एक है तो आइए जान लेते हैं उन उपायों के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप वैक्सिंग के बाद होने वाली इन परेशानियों को कर सकती हैं दूर।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 02 Oct 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
वैक्सिंग के बाद खुजली, दाने व रैशेज को कैसे करें दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हाथ-पैर और बैक के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के वैक्सिंग करवाती हैं। वैक्सिंग एक दर्दनाक प्रोसेस हैं, जिसमें स्किन से बालों को जड़ों से खींचा जाता है। जहां कई महिलाओं को इस प्रोसेस में दर्द नहीं होता, वहीं कुछ महिलाओं के खून तक निकल जाता है। इसके साथ ही रैशेज, दाने, सूजन के साथ तेजी खुजली की भी प्रॉब्लम हो सकती है। खुजली तो कई बार इतनी तेज होने लगती है कि इससे घाव भी बन जाते हैं। तो अगर आपको भी वैक्सिंग के बाद ऐसी समस्याएं परेशान करती हैं, तो यहां दिए गए उपाय करें ट्राई, जो दिला सकती हैं काफी हद तक इन समस्याओं से राहत। 

वैक्सिंग के बाद साबुन लगाना अवॉयड करें

वैक्सिंग कराने के तुरंत बाद स्किन पर साबुन का इस्तेमाल न करें। ये सलाह थ्रेडिंग और ` के बाद भी दी जाती है। साबुन के इस्तेमाल से रैशेज या दाने हो सकते हैं। कम से कम 10 से 12 घंटे बाद ही साबुन या बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा जेल दिलाएगा राहत 

वैक्सिंग के बाद अगर खुजली, रैशेज के साथ दाने भी निकल आए हैं, तो इससे राहत पाने के लिए स्किन पर एलोवेरा जेल से मसाज करें। एलोवेरा जेल से जलन व सूजन की समस्या दूर हो जाती है। 

बर्फ है फायदेमंद

वैक्सिंग करवाने के बाद अगर तेज खुजली के साथ जलन व सूजन भी हो रखी है, तो उस जगह पर बर्फ रगड़ना फायदेमंद रहेगा। इससे काफी रिलैक्स मिलता है। बर्फ न हो तो आप खीरे का भी इसकी जगह इस्तेमाल कर सकती हैं। 

नारियल का तेल और नींबू का रस

वैक्सिंग के बाद होने वाले दानों से राहत पाने के लिए नारियल तेल में, नींबू का रस और टी ट्री ऑयल मिलाकर लगाएं। इसके साथ खुजली भी हो रही है, तो बेबी ऑयल या बेबी पाउडर प्रभावित हिस्से पर लगा सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik