Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2024 पर लगवाएं ये आसान Mehndi Designs, पति से बढ़ेगा प्यार और जलभुन जाएंगी सखियां!

करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) का त्योहार सुहागन स्त्रियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस दिन पति की लंबी उम्र के लिए स्त्रियां निर्जला व्रत करती हैं। इस त्योहार पर मेहंदी (Karwa Chauth Mehndi Design) लगवाना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इसे सुहाग की निशानी माना जाता है। इसलिए यहां हम कुछ खूबसूरत मेहंदी डिजाइन बता रहे हैं जिन्हें आप आसानी से लगवा सकती हैं। आइए देखें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 19 Oct 2024 10:41 AM (IST)
Hero Image
karwa Chauth 2024 पर हाथों पर सजाएं ये Mehndi Design (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Karwa Chauth 2024 Mehndi Design: करवा चौथ का त्योहार हर सुहागन महिला के लिए बेहद खास होता है। पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं इस निर्जल होकर व्रत करती हैं। इस साल यह व्रत 20 अक्टूबर (Karwa Chauth 2024) को रखा जाएगा। सुहाग से जुड़ा ये व्रत भला सोलह शृंगार के कैसे पूरा हो सकता है। इसलिए शादीशुदा स्त्रियां इस दिन बड़े जतन से सोलह शृंगार करके अपना रूप संवारती हैं। इन सोलह शृंगारों में मेहंदी (Karwa Chauth Mehndi) भी शामिल है, जिसके बिना ये व्रत अधूरा है। इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Designs) बताने वाले हैं, जिन्हें आप आसानी से कुछ ही मिनटों में लगवा सकती हैं और यकीन मानिए आपके हाथों पर ये मेहंदी डिजाइन बेहद खूबसूरत भी लगेंगे। आइए देखें।

मेहंदी डिजाइन-1

Karva Chauth Mehndi design

(Picture Courtesy: Instagram)

ये मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Design) बेहद आसानी से बन जाएगी और इसे लगाने में समय भी ज्यादा नहीं लगेगा। साथ ही, ये ट्रेनिशनल मेहंदी डिजाइन पर एक मॉडर्न टच है, जो आजकल खूब चल रहा है। कई एक्ट्रेसेज ने भी अपनी शादी पर ऐसी ही मेहंदी लगवाई थी। 

यह भी पढ़ें: करवा चौथ व्रत में जरूर करें इस कथा का पाठ, पति को लंबी आयु का वरदान होगा प्राप्त

मेहंदी डिजाइन-2

Karva Chauth Mehndi design

(Picture Courtesy: Instagram)

ये मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Design) भी काफी आकर्षक है। इस पर हाथी बना है, जो शुभता का प्रतीक माना जाता है। साथ ही, बेल-बूटों और कमल के फूलों के डिजाइन से बनी ये मेहंदी करवा चौथ के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। आप इसे आसानी से लगवा सकते हैं और आपके हाथ सुंदर भी दिखेंगे। 

मेहंदी डिजाइन-3

karwa chauth mehndi design

(Picture Courtesy: Instagram)

ये मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Design) काफी मिनिमल है और साथ ही बेहद खूबसूरत भी। कमल के फूल और बूटियों से बना ये डिजाइन काफी कम समय में आसानी से बन जाएगा और आपके करवा चौथ लुक को काफी सुंदर भी बनाएगा। 

मेहंदी डिजाइन-4

karwa chauth mehndi design

(Picture Courtesy: Instagram)

ये मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Design) देखने में जितनी खूबसूरत है, बनाने में भी उतनी ही आसान है। इस मेहंदी डिजाइन में मोर और बेल-बूटों के साथ पत्तियों को बनाया गया है, जिससे ये काफी खूबसूरत दिख रहा है। यकीन मानिए इस डिजाइन को देखकर सभी आपकी खूब तारीफ करेंगे।

मेहंदी डिजाइन-5

karwa chauth mehndi design

(Picture Courtesy: Instagram)

ये मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Design) बेहद आसान है। इसमें आप अपने डिजाइन के अंत में अपने पति या आप दोनों के नाम के पहले अक्षर भी लिखवा सकती हैं। ये इतना आसान है कि इस डिजाइन को आप खुद भी आसानी से घर में या घर के किसी सदस्य से लगवा सकती हैं। 

मेहंदी डिजाइन-6

karwa chauth mehndi design

(Picture Courtesy: Instagram)

अगर आपके पास बिल्कुल मेहंदी लगवाने का समय नहीं है, तो ये मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Design) बिल्कुल परफेक्ट है। इस डिजाइन में बीच में एक हाथी बनवाएं और आस-पास फूल पत्तियों से सजाएं, लेकिन हाथों को ज्यादा भरे नहीं, क्योंकि यही इस डिजाइन की खूबसूरती है। 

मेहंदी डिजाइन-7

karwa chauth mehndi design

(Picture Courtesy: Instagram)

ये मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Design) भी काफी आसान है, जिसे आप अपने घर पर भी आसानी से किसी से भी बनवा सकते हैं। इस डिजाइन से भी आपके हाथ काफी खूबसूरत नजर आएंगे।

मेहंदी डिजाइन-8

karwa chauth mehndi design

(Picture Courtesy: Instagram)

ये मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Design) बेहद खूबसूरत है। भले ही देखने में मुश्किल लगे, लेकिन है नहीं। इस डिजाइन को भी थोड़े ही समय में बनवाया जा सकता है और सच कहें, तो इसे डिजाइन को देखकर सभी आपके हाथों की तारीफ करते थकेंगे नहीं। 

मेहंदी डिजाइन-9

karwa chauth mehndi design

(Picture Courtesy: Instagram)

ये मेहंदी डिजाइन (Karwa Chauth Mehndi Design) भी वाकई काफी खूबसूरत है। इसे आप कुछ ही समय में बनवा सकती हैं। इस डिजाइन में काफी बारीक आकृतियां बनाई गई हैं, जिससे ये डिजाइन काफी खूबसूरत लगता है। 

यह भी पढ़ें: करवा चौथ की सरगी में बिल्कुल न खाएं ये चीजें, नहीं तो व्रत पूरा करना हो जाएगा मुश्किल