Move to Jagran APP

Gharchola: शादी में खास महत्व रखता है घरचोला, जानें क्यों हर दुल्हन को शामिल करना चाहिए इसे अपने वार्डरोब में

शादी के मौके पर अपने कल्चर को दिखाने का और उसका लुफ्त उठाने का सबसे अच्छा मौका होता है। गुजराती शादियों में घरचोला बहुत महत्वपूर्ण होता है। दुल्हन के लुक को बेहतर बनाने के साथ-साथ इसका महत्व भी काफी गहरा होता है। इसलिए इसे अपनी शादी के आउट फिट्स में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जानें क्या है घरचोला और इसका महत्व।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sat, 18 Nov 2023 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 10:00 AM (IST)
आपके ब्राइडल लुक को खास बना सकता है घरचोला साड़ी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gharchola Saree: शादी किसी भी लड़की के लिए उसके जीवन के सबसे खास मौकों में से एक होती है। दुल्हा-दुल्हन के कल्चर और रीति-रिवाज शादी के मौके को और भी खास बनाते हैं। हर जगह का अपना कल्चर होता है, अपने नियम होते हैं और उनका अपना खास महत्व भी होता है। आज हम आपको गुजरात के कल्चर की एक खास चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप भी अपनी शादी में पहनकर अपने ब्राइडल लुक को और निखार सकती हैं। हम बात कर रहे हैं घरचोला साड़ी की। आइए जानते हैं क्या है इसका महत्व और क्यों बनाना चाहिए आपको इसे अपनी वेडिंग वार्डरोब का हिस्सा।

क्या है घरचोला साड़ी?

इस साड़ी की खूबसूरती की तरह ही इसका मतलब भी बहुत खास है। घरचोला का मतलब होता है घर पर पहना जाने वाला कपड़ा। यहां घर का मतलब है दुल्हन का नया घर और चोला जिसे पहनकर वह उस घर में प्रवेश करती है। यह साड़ी गुजराती शादियों का बहुत खास हिस्सा है। घरचोला साड़ी होती है, लेकिन शादियों में इसके दुपट्टे का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे दुल्हन अपने सिर पर ओढ़ती है। यह कॉटन या सिल्क से बनाया जाता है, जिस पर जरी का काम किया जाता है और इस पर मोर, कमल, फूल पत्तियों के मोटिफ बनाए जाते हैं। घरचोला बनाने की शुरुआत गुजरात के खंभात जीले में हुई थी और तब से लेकर आज तक गुजरात में शादियों का अहम हिस्सा मानी जाती है। बांधनी साड़ी जैसी दिखने वाली इस साड़ी की पहचान इसके ग्रिड पैटर्न से की जाती है।

यह भी पढ़ें: आई हो या फेस, खूबसूरत लुक के लिए ग्लिटर मेकअप करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

क्यों करें इसे अपने ब्राइडल वॉरड्रोब में शामिल?

सास का बहू को आशिर्वाद

घरचोला दूल्हे के परिवार की तरफ से आशिर्वाद की तरह दिया जाता है, जिसे ओढ़कर दुल्हन अपने नए घर में प्रवेश करती है। शादी में सास अपनी बहू को घरचोला दुपट्टा देती है। ऐसा माना जाता है कि सास इसे अपने आशिर्वाद की तरह दुल्हन को देती है, जिसे अपने सिर और कंधे पर ओढ़कर बहू घर में प्रवेश करती है। घरचोला को इस बात का प्रतीक माना जाता है कि शादी के बाद दूल्हा और उसका परिवार दुल्हन का हमेशा ख्याल रखेंगे।

दुल्हा और दुल्हन का अटूट बंधन

घरचोला को दुल्हन अपने सिर पर और कंधे पर ओढ़ती है, जिसे फेरों के समय दुल्हे के स्टॉल से बांधा जाता है। यह पति-पत्नी के अटूट संबंध को दर्शाता है। यह दोनों के बीच के पवित्र रिश्ते की मजबूती को दर्शाता है। इसलिए शादी में इसका बहुत महत्व होता है।

फैशन स्टेटमेंट

घरचोला साड़ी एक सदाबहार फैशन स्टेटमेंट है, जो कभी फैशन से बाहर नहीं जाता। इसे आप शादी के अलावा शादी के दूसरे फंक्शन्स में भी पहन सकती हैं। ज्यादातर लाल, गुलाबी, हरे और पीले रंग में बनी यह साड़ी आपको एक बेहद ही खास लुक दे सकती है। आप इसके दुप्पटे को लहंगे के साथ भी स्टाइल कर सकती हैं, जो आपके लुक पर चार चांद लगा देगा।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में अटैंड करनी है वेडिंग, तो ब्लाउज़ के ये डिज़ाइन्स हैं एकदम परफेक्ट

Picture Courtesy: Instagram


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.