Move to Jagran APP

Gua Sha Benefits: त्वचा पर जादुई असर दिखाता है गुआ शा, जानें इसके ढेरों फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Gua Sha Benefits गुआ शा एक प्राचीन चीनी स्किनकेयर तकनीक है जिसने हाल के वर्षों में स्किनकेयर टूल के रूप में खूब लोकप्रियता पाई है। अगर आप भी छोटे से दिखने वाले इस उपकरण के ढेरों फायदे से अनजान हैं तो यहां से लें टिप्स।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 18 Apr 2023 02:04 PM (IST)
Hero Image
त्वचा पर जादुई असर दिखाता है गुआ शा, जानें इसके ढेरों फायदे और इस्तेमाल का तरीका
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gua Sha Benefits: आज के समय की तमाम इंफ्लूएंसर्स को आपने स्किनकेयर रूटीन में गुआ शा का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। इसे देखकर आपको यह भी लगा होगा कि त्वचा कि देखभाल के लिए यह एक मॉडर्न तरीका है। लेकिन ऐसा नहीं है। गुआ शा एक प्राचीन चीनी स्किनकेयर तकनीक है, जिसने हाल के वर्षों में स्किनकेयर टूल के रूप में खूब लोकप्रियता पाई है। इस तकनीक का सही तरीके से पालन करने पर जितने फायदे हैं, गलत इस्तेमाल पर उतने ही नुकसान भी हैं। तो चलिए जानते हैं गुआ शा के इस्तेमाल का सही तकनीक और फायदों के बारे में।

गुआ शा के इस्तेमाल का तरीका

गुआ शा को इस्तेमाल करने के तकनीक के बारे में बात करें तो, चेहरे और शरीर पर इससे धीरे से मालिश करें। स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और करने के लिए इस फ्लैट उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है। गुआ शा का उपयोग सदियों से पारंपरिक चीनी चिकित्सा में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता रहा है। हाल ही में इसे स्वस्थ, चमकदार और टाइट स्किन को बढ़ावा देने में मदद करने के रूप में काफी बढ़ावा मिला है।

गुआ शा के फायदे

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा दे

गुआ शा एक चिकने एक फ्लैट और चिपटे आकार का उपकरण है, जिसके उपयोग से रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। इसकी मदद से त्वचा पर धीरे से खुरचा जाता है। स्क्रैपिंग की इस प्रक्रिया से रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो स्किन सेल्स और टिशूज में अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व ला सकते हैं।

फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करे

चेहरे पर गुआ शा का उपयोग करते समय, कोमल स्क्रैपिंग गति से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा की कोशिकाओं में अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व आ सकते हैं। बढ़े हुए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। इतना ही नहीं स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

लंफैटिक ड्रेनेज को बढ़ावा देता है

चेहरे पर गुआ शा का उपयोग करते समय, स्मूद स्क्रबिंग से रक्त प्रवाह को बढ़ाने और लसीका प्रणाली (लंफैटिक ड्रेनेज) को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह चेहरे में किसी भी तरल पदार्थ के निर्माण को खत्म करने में मदद कर सकता है, जिससे सूजन कम हो सकती है और स्किन टोन में सुधार हो सकता है। लसीका जल निकासी (लंफैटिक ड्रेनेज) को बढ़ावा देकर, गुआ शा त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने, डार्क सर्कल और अंडर-आई बैग की उपस्थिति को कम करने में भी मदद कर सकता है।

गर्दन के दर्द से राहत दिलाए

अध्ययनों में पाया गया है कि गुआ शा पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करके गर्दन की मांसपेशियों को आराम देने में प्रभावी है। यह तनाव को कम करने में मदद करता है और आराम को बढ़ावा देता है। इस तरह दर्द और परेशानी को कम किया जा सकता है।