Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care: ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Hair Care ड्राई स्कैल्प से बाल झड़ने की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है इसलिए स्कैल्प को मॉयस्चराइज रखना बहुत जरूरी है। तो यहां दिए गए घरेलू उपायों को आजमाकर आप रख सकते हैं स्कैल्प को अच्छे से मॉयस्चराइज।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 15 Mar 2023 07:20 AM (IST)
Hero Image
Hair Care: ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care: सिर की त्वचा यानी स्कैल्प चेहरे की तरह एक ऐसा अंग है जिसे चेहरे के समान ही देखभाल की जरूरत होती है। स्कैल्प जब स्वस्थ रहता है, तब बाल भी हेल्दी और सुंदर दिखते हैं। आप अपने स्कैल्प को साफ रखकर और मॉयस्चराइजिंग की मदद से स्वस्थ रख सकती हैं। वैसे तो सर्दियों के मौसम में तापमान और नमी में गिरावट की वजह से सिर में शुष्क परत बनने लगती है। जिससे स्कैल्प में खुजली होने लगती है और इस वजह से बाल भी टूटते हैं। यह सब हवा के शुष्क होने पर होता है। लेकिन सर्दियों में ही नहीं ड्राई स्कैल्प की समस्या आपको गर्मियों में भी परेशान कर सकती है। तो बेहद जरूरी है स्कैल्प को मॉयस्चराइज रखना। जिसके लिए आजमाएं यहां दिए गए उपाय।

-आप पके केले से स्कैल्प को हाइड्रेट कर सकती हैं क्योंकि केले में नेचुरल एंटी माइक्रोबॉयल्स गुण होते हैं। एक केले को मैश करने के लिए दो या तीन टीस्पून नारियल या ऑलिव ऑयल लें। इसे सिर की त्वचा पर 10-15 मिनट तक लगा रहने के बाद बाल धो लें।

- दही त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और एक्सफोलिएट करने में भी असरदार है। अंडे में मौजूद प्रोटीन, स्कैल्प को हाइड्रेट और सुरक्षित रखने में मददगार होता है, जिन्हें सर्दी-खांसी रहती है, वह बहुत जल्दी-जल्दी इसका इस्तेमाल न करें।

- एलोवेरा त्वचा के लिए एक शानदार मॉयस्चराइजर है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। इसे स्कैल्प पर 10 मिनट तक लगने के बाद हेयर वॉश कर लें।

- एवॉकाडो में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड और पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड ड्राई स्किन को मॉयस्चराइज करने में मदद करते हैं।

नोट- अगर आपको एलर्जी है या आपको त्वचा से संबंधित कोई समस्या है, तो ऊपर बताए गए टिप्स को आजमाने से पहले त्वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Pic credit- freepik