Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care: डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये 6 घरेलू टिप्स

Hair Care अगर आपके बालों में डैंड्रफ हैं तो इन टिप्स को आजमाकर आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। डैंड्रफ से बाल डैमेज होते हैं इसके साथ स्किन भी इफेक्ट होता है। इस तरह आपको डैंड्रफ के कारण कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 03:29 PM (IST)
Hero Image
Hair Care: नींबू के रस से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कHair Care: किसी भी मौसम में बालों में ड्रैंड्रफ की समस्या आम बात है। लेकिन इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो ये गंभीर रूप ले सकती है। ये बालों को कमजोर करता है, जिससे हेयर फॉल की समस्या होती है। कई बार तो डैंड्रफ के कारण आप अपने मनपसंद कलर के कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं। दरअसल ये बालों से कपड़ों पर भी गिरते हैं, ऐसे में आपने डार्क कलर के कपड़े पहने हों, तो ये साफ-साफ नजर आते हैं। इसके कारण शर्मिंदगी महसूस होती है, तो आइए जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के आसान उपाय।

दही

दही में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को डैंड्रफ से बचाने में मदद करता है। आप स्कैल्प में दही को अच्छी तरह लगाएं। आधे या एक घंटे बाद पानी से धो लें। यह डैंड्रफ को दूर करने में सहायक होता है।

नींबू

नींबू के रस से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इसके अलावा नारियल तेल भी डैंड्रफ की छुट्टी करता है। चाहें तो आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल बालों की समस्या दूर करने में बेहद मददगार है। इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल डैंड्रफ की समस्या को दूर करते हैं। आप बालों पर एलोवेरा जेल से मालिश करें, इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

बेकिंग सोड़ा

बेकिंग सोड़ा डैंड्रफ को खत्म करने में कॉफी मदद करता है। इसके लिए थोड़ा-सा बेकिंग सोड़ा लें और इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें, ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

मेथी

मेथी बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। आप मेथी के दाने को 3-4 घंटे भिगोकर रख दें। फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसमें नींबु का रस डाल लें। अब इसे बालों पर अच्छी तरह लगाएं, 1-2 घंटे बाद धो लें।

नीम की पत्तियां

आवश्कतानुसार नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। अब इन पत्तियों का पेस्ट तैयार कर लें। जब ये पेस्ट ठंडा हो जाये तो इसे स्कैलप पर अच्छी तरह लगाएं। सूख जाने के बाद इसे धो लें। चाहें तो आप इसे धोने के लिए शैम्पू का भी यूज कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik