Move to Jagran APP

Healthy Scalp से ही दूर होगी बाल झड़ने की समस्या, इन टिप्स से पाए साफ और स्वस्थ स्कैल्प

स्कैल्प हमारे बालों को मजबूती और पोषण देने का काम करते हैं। इसलिए अगर आपकी स्कैल्प गंदी और अनहेल्दी है तो आपको बालों से जुड़ी कई समस्या का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आपको इस परेशानी से बचाने के लिए हम कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आपकी स्कैल्प स्वस्थ (Tips for Healthy Scalp) रहेगी और बाल भी कम टूटेंगे। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 29 Jun 2024 09:32 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 09:32 PM (IST)
मजबूत बालों के लिए जरूरी है Healthy Scalp (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips for Healthy Scalp: बालों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हमारी स्कैल्प साफ और स्वस्थ हो, लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी, हेयर केयर प्रोडक्ट्स आदि के कारण स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है। इसके कारण बाल भी कमजोर, बेजान और रूखे नजर आने लगते हैं। मानसून के सीजन में स्कैल्प को साफ रखना और भी जरूरी होता है, क्योंकि इस मौसम में सबसे ज्यादा बाल टूटते हैं और काफी फ्रिजी भी नजर आते हैं। ऐसे में आप हेयर केयर के कुछ टिप्स को फॉलो करके अपनी स्कैल्प को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। आइए जानें क्या हैं वे टिप्स।

हाइड्रेटिंग शैम्पू का इस्तेमाल करें

स्कैल्प को साफ और हेल्दी रखने के लिए सही शैम्पू चुनना काफी जरूरी है। ऐसा शैम्पू चुनें, जो आपकी स्कैल्प को ड्राई भी न बनाए और सफाई भी अच्छे से करें, ताकि डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी समस्याएं न हों। इसके साथ ही, इस बात का भी ध्यान रहे कि जब भी आप वर्क आउट करें, उसके बाद बालों को धोएं, ताकि स्कैल्प पर पसीने की वजह से गंदगी न इकट्ठा हो।

यह भी पढ़ें: मानसून में बढ़ जाती है बाल टूटने की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगा Hair Fall से निजात

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो स्कैल्प के रूखेपन को कम करने में मदद करती है। इससे डैंड्रफ की समस्या कम होती है और स्कैल्प भी हेल्दी रहती है। इसके लिए एलोवेरा की एक स्टेम लें और उसका जेल निकाल लें। इसके बाद इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर मालिश करें। कुछ देर छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए एलोवेरा जेल एक बेहतर विकल्प है।

तेल लगाएं

स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए उन्हें पोषण की जरूरत होती है, जो उन्हें तेल के जरिए मिलता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार बालों की तेल से मालिश करें। इसके लिए कैस्टर ऑयल और नारियल तेल को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्कैल्प हाइड्रेटेड और हेल्दी रहेगी। साथ ही, नारियल तेल स्कैल्प इन्फेक्शन से बचने में भी मदद करेगा।

आंवला और मेथी

आंवला और मेथी, दोनों ही स्कैल्प के लिए काफी जरूरी होते हैं। इन्हें आप नारियल तेल में मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं। इससे स्कैल्प को पोषण मिलेगा, जिससे बाल मजबूत बनेंगे और कम झड़ेंगे। इनमें मौजूद पोषक तत्वों में आयरन, प्रोटीन और विटामिन-सी बालों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं। इसलिए इन्हें जरूर अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

गर्म पानी और चीजों को स्कैल्प से दूर रखें

कई लोग गर्म पानी से बाल धो लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है। इससे वे रूखे हो जाते हैं और बाल टूटने व झड़ने शुरू हो जाते हैं। साथ ही, कर्लिंग रॉड और आयरन की गर्मी से भी स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है। इसलिए इनका कम से कम इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: शैम्पू से नहीं, बल्कि इन 5 चीजों से करें Scalp Cleaning, मिलेंगे सिल्की और स्मूद बाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.