Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care Tips: पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो बस शैम्पू करने से पहले करें ये काम

Hair Care Tips आज के समय में बालों की समस्या आम है। अक्सर लोग हेयर फॉल डैंड्रफ ड्राई स्कैल्प आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं। हेल्दी बाल चाहते हैं तो आपको खास ख्याल रखने की जरूरत है। कई बार हेयर केयर टिप्स फॉलो करने के बाद भी बाल कमजोर हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं बालों की मजबूती के लिए क्या करना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 21 Sep 2023 07:38 AM (IST)
Hero Image
Hair Care Tips: शैंपू करने से पहले करें ये काम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है और इसके लिए लोग कई तरह के हेयर केयर टिप्स भी फॉलो करते हैं। कई बार कुछ गलतियों के कारण हमारे बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। इन्हीं में एक हैं शैम्पू करने से पहले और बाद में की जाने वाली गलती, जिसके कारण बाल झड़ने-टूटने लगते हैं। तो आइए जानते हैं शैम्पू के पहले और बाद में क्या करना चाहिए।

कंघी करें

शैम्पू करने से पहले बालों को सुलझाएं। चौड़े दातों वाली कंघी की मदद से बालों को सुलझा लें और फिर शैम्पू करें इससे बाल कम टूटेंगे।

ऑयलिंग

बालों को शैम्पू करने से पहले ऑयलिंग करना बहुत जरूरी है। बाल धोने से कम से कम 1 घंटे पहले अच्छे से चंपी करें, इससे बाल मुलायम और शाइनी बने रहेंगे। बालों में ऑयलिंग करने के लिए ऑलिव या नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: Hair Gummies Benefits: क्या सच में झड़ते और डैमेज बालों की समस्या दूर करने में असरदार हैं हेयर गमीज़?

सही शैम्पू का चुनाव करें

अपने बालों की कंडीशन के हिसाब से सही शैम्पू का चुनाव करें। कलररिंग, वॉल्यूमाइजिंग आदि। इस बात का ध्यान रखें कि आपका शैम्पू सल्फेट और पैराबिन फ्री हो।

सही मात्रा में यूज करें

कई लोग जब शैम्पू करते हैं, तो बहुत अधिक मात्रा में शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं जो सही नहीं है। बालों पर जरूरत से ज्यादा शैम्पू का उपयोग करना नुकसानदायक हो सकता है। इसके साथ ही जब भी आप शैम्पू का उपयोग करें, तो स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में इसे लगाएं।

कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें

शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। कंडीशनर को सिर्फ बालों में लगाएं इसे स्कैल्प पर न लगाएं। इससे स्कैल्प पर लगाने से बाल ऑयली हो सकते हैं। कंडीशनर को कंघी की मदद से भी लगाया जा सकता है।

बालों को ठंडे पानी से धोएं

बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बालों के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। सर्दियों के दिनों में गुनगुने पानी से सिर धो सकते हैं।

डैप करके सुखाएं

बालों को धोने के बाद उन्हें डैप करके सुखाएं। बालों को कभी भी तेजी से रंगड़कर न सुखाएं इससे बालों के टूटने का डर रहता है।

सीरम का करें इस्तेमाल

बालों को धोने के बाद हेयर सीरम का इस्तेमाल करें। इससे बाल उलझेंगे नहीं और इनकी चमक बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें:Dark Circles: ये 5 फ्रूट्स करेंगे डार्क सर्कल्स की छुट्टी, डाइट में इन्हें जरूर करें शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik