Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में ऐसे करनी चाहिए बालों और स्कैल्प की देखभाल!

Winter Hair Care Tips ठंड का मौसम शुरू होते ही क्या आप भी स्कैल्प की खुजली रूसी जैसी दिक्कतों से जूझते हैं तो आपको कुछ आदतों को बदलने की ज़रूरत है। आइए जानें कि सर्दी में बालों का ध्यान किस तरह रखना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Fri, 13 Jan 2023 05:24 PM (IST)
Hero Image
Winter Hair Care Tips: सर्दियों में ऐसे करनी चाहिए बालों और स्कैल्प की देखभाल!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Hair Care Tips: सर्दी का मौसम रूखापन साथ लाता है, फिर चाहे त्वचा का रूखापन हो या फिर स्कैल्प का। इस दौरान हमें स्किन के साथ स्कैल्प का भी खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। रोज़ की कुछ गलतियां डैंड्रफ, खुजली और स्कैल्प इंफेक्शन का कारण बनती हैं। अगर आप भी हर बार ठंड आते ही इन दिक्कतों से जूझती हैं, तो आइए जानें कुछ काम आने वाली बातों के बारे में।

गर्म पानी से सिर न धोएं

सर्दियों में गरमागरम पानी सुकून ज़रूर पहुंचाता है, लेकिन यह स्कैल्प के लिए ठीक नहीं होता। इससे डैंड्रफ तो बढ़ेगी ही, साथ ही बाल झड़ने और टूटने लगेंगे।

कैमिकल-फ्री शैम्पू का उपयोग करें

कैमिकल से भरपूर शैम्पू बालों को ज़रूरत से ज़्यादा रूखा बना देते हैं। ऐसे शैम्पू चुनें जिनमें हेम्प, आर्गन ऑयल और एक्टिवेटिड चार्कोल हो। खुजली और रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए ऑर्गैनिक शैम्पू बेस्ट हैं।

ड्रायर का उपयोग कम करें

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल सर्दियों में ज़्यादा किया जाता है। बालों को यह जल्दी सुखा तो देते हैं, लेकिन इससे रूसी, इंफ्लेमेशन, खुजली और जलन भी हो सकती है।

कहीं बालों में जुएं तो नहीं?

सिर में खुजली का कारण आमतौर पर जुएं होती हैं। अगर आपको लगता है कि आपके बालों में जुएं हो गई हैं, तो इनका इलाज जल्द से जल्द करें।

हफ्ते में एक बार ऑयल मसाज ज़रूर करें

स्कैल्प की तेल से मसाज बेहद ज़रूरी होती है। इससे आप अच्छा तो महसूस करेंगे ही, साथ ही खुजली और ड्राइनेस से भी छुटकारा मिलेगा। तेल मालिश बालों की ग्रोथ के लिए अच्छी होती है और इससे बालों का झड़ना भी कम होता है।

डाइट पर ध्यान दें

पोषण से भरपूर डाइट शरीर और त्वचा के साथ बालों और स्कैल्प के लिए भी ज़रूरी होती है। एक संतुलित डाइट आपके स्कैल्प को हेल्दी रखेगी और आप रूखेपन से बचेंगे।

हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

हेयर मास्क नमी देने के साथ हाइड्रेट करने का काम भी करते हैं। यह बालों और स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाली यूवी किरणों से भी बचाते हैं। आप घर पर दही और शहद से भी हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं।

बालों को आराम से ब्रेश करें

बालों पर ज़ोर-ज़ोर से कंघी करना भी स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे स्कैल्प पर खुजली शुरू हो सकती है और फ्लेक्स की समस्या भी शुरू हो सकती है। इसलिए नर्म कंघी या ब्रश का इस्तेमाल करें ताकि बालों के साथ स्कैल्प को नुकसान न पहुंचे।

एक्सरसाइज़ ज़रूर करें

हेल्दी स्कैल्प के लिए ज़रूरी है कि हम नियमित तौर से एक्सरसाइज़ भी करें। इससे ब्लड फ्लो में सुधार होता है और शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik