Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care Tips: बालों को सुंदर बनाने के लिए आज ही घर ले आएं लकड़ी का कंघा, बालों में दिखेगा गजब का बदलाव

खूबसूरत बालों की चाह कौन नहीं रखता। हम सभी अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके (Hair Care Tips) आजमाते हैं। इसमें लकड़ी का कंघा आपकी मदद कर सकता है। ये बालों की ग्रोथ और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद (Wooden Comb Benefits) होते हैं। आइए जानते हैं लकड़ी के कंघे के इस्तेमाल से क्या फायदे हो सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 30 Sep 2024 11:12 AM (IST)
Hero Image
एक-दो नहीं, Wooden Comb के इस्तेमाल से मिलते हैं कई फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बालों की देखभाल (Hair Care Tips) करने के लिए हम कितने ही तरीके अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें लकड़ी का साधारण कंघा आपकी काफी मदद (Wooden Comb Benefits) कर सकता है। लकड़ी के कंघे को अलग-अलग प्रकार की लकड़ियों से बनाया जाता है, जैसे नीम की लकड़ी, शीशम की लकड़ी आदि। बालों को हेल्दी रखने के लिए प्लास्टिक की जगह इन लकड़ी से बने कंघों का इस्तेमाल काफी लाभदायक हो सकता है। इस आर्टिकल में हम लकड़ी के कंघों से होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे।

लकड़ी के कंघों के लाभ (Wooden Comb Benefits)

यह भी पढ़ें: बिना रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंग के भी पा सकते हैं मुलायम रेशमी बाल, बस आजमा लें ये 5 घरेलू हेयर मास्क

  • प्राकृतिक एंटीस्टैटिक- लकड़ी के कंघों में प्राकृतिक एंटीस्टैटिक गुण होते हैं जो बालों में जमा होने वाले स्टैटिक चार्ज को कम करते हैं। इससे बालों का फ्रिजी होने से बचता है
  • ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है- लकड़ी के कंघों से बालों को नियमित रूप से कंघी करने से सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे बालों के पोर्स को पोषण मिलता है, जिससे बालों का विकास होता है।
  • सिरदर्द कम करता है- कुछ लोगों का मानना है कि लकड़ी के कंघों से बालों को कंघी करने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है। यह तनाव को कम करने और आराम देने में मदद कर सकता है। इसके पीछे एक कारण यह हो सकता है कि ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।
  • बालों में नमी और चमक- लकड़ी के कंघों से बालों को कंघी करने से सिर की त्वचा के नेचुरल ऑयल पूरे सिर पर आसानी से फैलते हैं, जिससे बालों को नमी और चमक मिलती है।

लकड़ी के कंघों का इस्तेमाल कैसे करें?

  • नियमित रूप से इस्तेमाल करें- लकड़ी के कंघों से बालों को नियमित रूप से कंघी करने से ज्यादा फायदा मिल सकता है।
  • हल्के हाथों से कंघी करें- बालों को कंघी करते समय बहुत ज्यादा दबाव न डालें, इससे बाल टूट सकते हैं।
  • साफ रखें- लकड़ी के कंघों को नियमित रूप से साफ करें, ताकि उन पर बैक्टीरिया और गंदगी जमा न हो। आप उन्हें किसी माइल्ड साबुन या शैंपू से धोकर, धूप में सुखा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एलोवेरा जेल से भी ज्यादा फायदेमंद है Aloe Vera Oil, लगाने से बालों में आ जाएगी नई जान