Move to Jagran APP

Hair Care Tips: बालों को लंबे और घने बनाने में असरदार है करौंदा, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

अगर आप भी बालों के टूटने और रूखेपन से परेशान हैं तो करौंदा आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाने में करौंदा काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से यह बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। आइए जानें बालों में करौंदा लगाने के क्या फायदे हो सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 10 May 2024 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 06:00 PM (IST)
बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए लगाएं करौंदा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Karonda benefits for Hair: करौंदा, एक फल है जो गर्मियों में छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर भारत में पाया जाता है। इसके अंदर विटामिन सी, और ए, के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक और फाइबर होता है, जो बालों के हेल्दी रखने के लिए काफी जरूरी होता है। इसलिए बालों के लिए इसका सेवन और इस्तेमाल दोनों ही बहुत लाभकारी है।

जहां इसका सेवन बालों को मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। वहीं इसे बालों पर लगाने से उसमें मौजूद सारे पोषक तत्त्व बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। विटामिन सी बालों के झड़ने को कम करने और उन्हें मजबूती देने में मदद करता है और विटामिन ए बालों के पोषण में मदद करता है। इसके अलावा, इसे बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है। आइए जानते हैं, करौंदा का उपयोग कैसे किया जाए और इससे होने वाले फायदे के बारे में।

करौंदा बालों पर कैसे लगाएं?

12-15 करौंदे को धो कर मिक्सी में पीस लें और फिर एक कटोरी में इस पेस्ट में एक चम्मच शहद और दो चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और फिर इसे अपने बालों की जड़ों में लगाते हुए पूरे सिर पर मसाज करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: कितने SPF का Sunscreen खरीदना होगा सही, जानें इसे खरीदते समय किन बातों का रखना चाहिए खयाल

करौंदा से होने वाले फायदे

बालों को मॉइस्चराइज करता है

करौंदा में विटामिन ई और विटामिन बी5 पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को नमी देने का काम करते हैं, जिससे बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं। करौंदे में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को मॉइस्चराइज करके उन्हें हेल्दी बनाते हैं, जिससे बालों की नमी बनी ही रहती है और वे कम उलझते और टूटते हैं। यह बालों की डैंड्रफ की समस्या को भी कम करता है।

डैंड्रफ को दूर करने में मददगार

करौंदे में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं, जिससे स्कैल्प हेल्दी रहता है और बाल कम टूटते हैं

हेयर फॉल को रोकने में सहायक

करौंदे में मौजूद विटामिन सी और एंटी बैक्टीरियल गुण बालों के रूखेपन और झड़ने को कम करके हेयर फॉल को रोकते हैं, जिससे बाल मजबूत और स्वस्थ बने रहते हैं

पोषक तत्वों से भरपूर होता है

करौंदा विटामिन ए और सी, के साथ-साथ एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और मिनरल्स के गुणों से भरपूर होता है, जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे वे मजबूत और स्वस्थ बने रहते हैं।

यह भी पढ़ें: इन 5 आसान घरेलू उपायों से कहें चुभती जलती घमौरियों को अलविदा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.