Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rice Water Benefits: भूलकर भी न करें चावल का पानी फेंकने की गलती, सिल्की बालों से लेकर चमकती त्वचा तक मिलते हैं कई फायदे

चावल को बनाने या भिगोने के बाद बचने वाले पानी को आप भी फेंक तो नहीं देते? अगर हां तो भारी भूल कर रहे हैं आप। चावल का पानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं ( Rice Water Benefits)। बालों को सिल्की बनाने से लेकर त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने तक इसका इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 06 Sep 2024 11:46 AM (IST)
Hero Image
चावल के पानी से मिलते हैं कई फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चावल के पानी को सदियों से एशियाई देशों में सौंदर्य और स्वास्थ्य से जुड़े फायदे (Rice Water Benefits) हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक नेचुरल ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जो बालों और त्वचा (Rice Water for skin) को पोषण और मजबूती प्रदान करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चावल के पानी में कई आवश्यक पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये पोषक तत्व बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आइए जानें चावल के पानी के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदों के बारे में।

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे (Hair Care Tips)

  • बालों को मजबूत करता है- चावल के पानी में पाया जाने वाला इनोसिटोल नाम का तत्व बालों को मजबूत करने में मदद करता है। यह बालों के टूटने और झड़ने को कम करता है।
  • बालों को चमकदार बनाता है- चावल के पानी में सिलिका होता है, जो बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है। यह बालों को रूखे और बेजान होने से बचाता है।
  • बालों को घना करता है- चावल के पानी का नियमित इस्तेमाल बालों के रोम को एक्टिव करता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। यह बालों को घना और हेल्दी दिखाने में मदद करता है।
  • बालों के नेचुरल कंडीशनर के रूप में काम करता है- चावल के पानी में प्राकृतिक कंडीशनिंग गुण होते हैं, जो बालों को नरम बनाते हैं। यह बालों को फ्रिजी होने से रोकता है

यह भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर एनर्जी बढ़ाने तक, उबले हुए चावल का पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे

त्वचा के लिए चावल के पानी के फायदे

  • त्वचा को पोषण देता है- चावल के पानी में जरूरी खनिज और विटामिन होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसे स्वस्थ बनाते हैं। ये स्किन को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाते हैं।
  • त्वचा को सॉफ्ट करता है- चावल के पानी में प्राकृतिक सॉफ्टनिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को मुलायम और कोमल बनाते हैं। यह त्वचा को रूखेपन और खुजली से बचाता है।
  • त्वचा को टोन करता है- चावल के पानी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को टोन करते हैं और उसे जंवा दिखने में मदद करता है। यह त्वचा को झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाता है।
  • स्किन को सूद करता है- चावल के पानी में एंटी-इफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन के लिए काफी सूदिंग होता है और सूजन को कम करता है। यह त्वचा को रेडनेस और जलन से बचाता है

चावल के पानी का इस्तेमाल कैसे करें?

  • बालों के लिए- चावल के पानी को शैम्पू करने के बाद बालों को धोने के लिए उपयोग करें। इसे कुछ मिनट तक बालों में मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • त्वचा के लिए- चावल के पानी को टोनर के रूप में उपयोग करें। इसे कॉटन पैड पर लगाएं और चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं करें। कुछ मिनट तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: गर्मी ने कर दिया है बेहाल, तो चावल के पानी से बनी तोरानी करेगी बॉडी को कूल