Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेयर केयर करते समय रखें कुछ जरूरी बातों का ध्यान, मिलेंगे घने और मजबूत बाल

खूबसूरत और घने बाल किसी की भी खूबसूरती पर चार चांद लगा सकते हैं। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और प्रदूषण आसानी से बालों की बैंड बजा सकते हैं। इसके कारण बाल टूटने लगते हैं और डैमेज हो जाते हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए हेयर केयर के कुछ जरूरी टिप्स (Hair Care Tips) को फॉलो करना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं टिप्स के बारे में जानेंगे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
इन टिप्स से मजबूत होंगे बाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Care Tips: बालों की सही देखभाल और पोषण उनकी सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी है। ऐसे में बालों की जड़ों को प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है, जो उन्हें टूटने से बचाते हैं और बढ़ने में मदद करते हैं। इनका सही पोषण बालों को अंदर से मजबूत बनाता है, जिससे वे स्वस्थ और घने दिखते हैं। सहीपोषण के बिना बाल कमजोर, रूखे और बेजान हो सकते हैं।इसलिए इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेल्दी जीवन शैली को अपनाना जरूरी है।तो आइए जानते हैं बालों को हेल्दी बनाए रखने वाली हेल्दी आदतों के बारे में।

कैसे रखें बालों का ध्यान?

  • हेल्दी डाइट लें- बालों की अच्छी सेहत के लिए पोषण जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल करें। जिसके लिए आप अपनी डाइट में अंडे, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें: कली भी हो सकता है मार्केट में मिलने वाला Adivasi Hair Oil, जानें घर पर इसे बनाने का आसान तरीका

  • हाइड्रेशन जरूरी है- शरीर के साथ-साथ बालों को हेल्दी रखने के लिए भी पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। हाइड्रेटेड रहने से स्कैल्प में नमी बनी रहती है और बाल हेल्दी बनते हैं।
  • बालों को रगड़ें या खींचे नहीं- बालों को धोते समय या कोई भी स्टाइल करते समय उन्हें ज्यादा जोर से न खीचें न उन्हें ज्यादा टाइट बांधें। गीले बाल ज्यादा सेंसिटिव होते हैं, इसलिए उन्हें जोर से न रगड़ें और न खींचें। ऐसा करने से वो आसानी से टूट जाते हैं।
  • चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें- गीले बालों में उलझनें अधिक होती हैं। इसलिए बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांत वाली कंघी का उपयोग करें। पतले दांत वाली कंघी से बाल ज्यादा टूटते हैं।
  • सही शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें- अपने बालों की क्वालिटी के अनुसार सही शैम्पू और कंडीशनर चुनें। सल्फेट और पैराबेन फ्री प्रॉडक्ट्स का उपयोग करें, जो बालों में नेचुरल नमी को बरकरार रखते हैं और उन्हें पोषण देते हैं।
  • हीट स्टाइलिंग कम करें- हीट स्टाइलिंग टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल बालों को कमजोर कर सकता है। बालों को स्टाइल करते समय हीट प्रोटेक्टेंट का उपयोग करें और लो हीट सेटिंग चुनें।
  • स्कैल्प की सफाई करें- स्वस्थ बालों के लिए साफ और स्वस्थ स्कैल्प जरूरी है। हफ्ते में कम से कम दो बार बाल धोएं और स्कैल्प की सफाई पर ध्यान दें। ऐसे प्रोडक्ट्स का कम इस्तेमाल करें, जिनसे स्कैल्प पर बिल्ड-अप जमा हो।
  • नेचुरल हेयर मास्क का इस्तेमाल- घर पर बने नेचुरल हेयर मास्क, जैसे अंडे, दही, मेथी, और आंवला का इस्तेमाल करें। ये मास्क बालों को गहराई से पोषण देते हैं।
  • स्ट्रेस मैनेजमेंट- मानसिक तनाव बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है। योग, मेडिटेशन और व्यायाम जैसी स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों को अपनाएं।
  • ट्रिमिंग जरूर कराएं- नियमित रूप से 6-8 हफ्ते में बालों की ट्रिमिंग जरूर करवाएं, खासकर स्प्लिट एंड्स से बचने के लिए।

यह भी पढ़ें: लंबे-घने बालों का सपना चाहते हैं करना पूरा, तो शाइनिंग और स्ट्रॉन्ग हेयर के लिए ट्राई करें ये Chia Seeds Masks