Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care Tips: सिर में ब्लड का सही सर्कुलेशन होने से बाल रहेंगे हेल्दी, बस अपनाएं ये टिप्स

Hair Care Tips बालों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी खाना और एक्सरसाइज तो फायदेमंद होता ही है लेकिन स्कैल्प में ब्लड का सही सर्कुलेशन भी बहुत जरूरी है जिससे कई सारी समस्याएं दूर रहती हैं। तो कैसे बढ़ाएं इसे जान लें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 28 Feb 2023 07:15 AM (IST)
Hero Image
Hair Care Tips: बालों को बढ़ाने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: स्कैल्प में ब्लड का सही सर्कुलेशन डैंड्रफ, खुजली, इंफेक्शन जैसी कई समस्याओं से दूर रखता है। स्कैल्प हेल्दी रहने से बालों की ग्रोथ सही होती है और उनकी चमक भी बढ़ती है। सिर में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए सिर्फ मसाज कराना ही काफी नहीं। इसमें कुछ और भी उपाय हो सकते हैं कारगर। तो आइए जानते हैं बालों को हेल्दी एंड हैप्पी रखने के टिप्स एंड ट्रिक्स। 

सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाएं

1. मेडिटेशन करें

सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मेडिटेशन है बेहद फायदेमंद। मेडिटेशन सिर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को तेज करता है। स्कैल्प से पोर्स खुल जाते हैं जिससे बालों में सही तरह से पोषण मिलता है। जिस वजह से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है साथ ही उनकी चमक बढ़ती है और बाल की क्वॉलिटी भी सुधरती है। 

2. ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करें

मेडिटेशन के अलावा ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करने से भी स्कैल्प में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। इतना ही नहीं, ब्रीदिंग एक्‍सरसाइजेस से सिर के अलावा ओवरऑल बॉडी को फायदा मिलता है। पूरी बॉडी में रक्त का संचार सही रहता है जिससे वे अपना काम सही तरह से कर पाते हैं। 

3. वॉक करें

जी हां, वॉक करने से भी सिर में ब्लड का सर्कुलेशन सुधरता है। इससे बाल हेल्दी रहते हैं उनकी क्वॉलिटी सुधरती है। डैंड्रफ, इंफेक्शन के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। तो रोजाना लगभग 30 मिनट तेजी से पैदल चलना सेहत के साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। 

इसके अलावा हफ्ते में दो से तीन बार बालों की ऑयलिंग करें। ऑयलिंग करते वक्त हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें। इससे भी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और आपके बाल लंबे समय तक हेल्दी बने रहते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik