Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care: बालों की डीप कंडिशनिंग के लिए इन नेचुरल चीज़ों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई सारे फायदे

Hair Care अगर आप भी अपने झड़ते और उलझे बालों से बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं तो इसके लिए शैंपू बदलने के बजाय कंडीशनिंग पर ध्यान देना जरूरी है। जी हां डीप कंडीशनिंग से बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 23 Mar 2022 08:09 AM (IST)
Hero Image
Hair care: घने मुलायम बालों के लिए करें नेचुरल कंडीशनिंग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Hair Care: बालों की सही तरीके से कंडिशनिंग से न सिर्फ वो मुलायम और चमकदार नजर आते हैं बल्कि उनके टूटने-झड़ने की समस्या भी दूर होती है। तो अगर आपके बाल बहुत ज्यादा उलझे रहते हैं और कंघी के दौरान गुच्छे में बाल निकलते हैं तो आपको जरूरत है डीप कंडिशनिंग की। आज हम आपको नेचुरल चीज़ों से कंडिशनिंग के तरीके और फायदे बताएंगे। 

नारियल का तेल- नारियल के तेल में अच्छी क्वॉलिटी का फैट पाया जाता है। यह बालों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें लॉरिक एसिड की हाई कंसट्रेशन की मात्रा होती है। लॉरिक एसिड बालों को पोषण देने और फ्रीजी बालों को कम करने में मदद करने के लिए नमी प्रदान करता है। इसमें अन्य विटामिन और फैटी एसिड भी होते हैं, जिससे बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं। किसी भी सीबम बिल्ड-अप से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। यह त्वचा के गुड बैक्टीरिया को बढ़ाकर, सूजन को कम करके और डर्मेटाइटिस से लड़कर डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है।

शहद

यह बालों और स्कैल्प को भरपूर मॉयस्चराइजर प्रदान करता है। कह सकते हैं कि शहद बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूती प्रदान करता है और उन्हें टूटने से बचाता है।

मेयोनीज़

मेयोनीज़ बालों की कई समस्याओं जैसे- डैंड्रफ और बालों को झड़ने से रोकता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री इंग्रीडिएंट है और स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। बालों के स्वास्थ्य में सुधार और बालों के झड़ने को रोकने के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। यह प्रोटीन और फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों के ग्रोथ और कंडीशनिंग के लिए जरूरी होता है।

ऑलिव ऑयल

यह बालों को मुलायम बनाने के साथ फ्रीजी हेयर का टूटना कम करता है। वहीं यह बालों के फाइबर में नमी को सील करता है, इससे बाल सिल्की और शाइनी नजर आते हैं। यह बालों में डैंड्रफ पैदा करने वाले यीस्ट को भी खत्म कर देता है।