Move to Jagran APP

Hair Growth: सर्दियों में बढ़ सकती हैं बालों से जुड़ी समस्याएं, इन 5 फूड आइटम्स से मिल सकती है मदद

बालों का झड़ना कमजोर या रूखे होने की समस्या काफी आम है। ये परेशानियां सर्दियों में और अधिक बढ़ जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों को हेल्दी रखें ताकि आपके बाल घने और मजबूत बनें। इसमें कुछ फूड आइटम्स मददगार साबित हो सकते हैं। जानें किन फूड आइटम्स से मिल सकती है बालों को हेल्दी बनाने में मदद।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 07 Jan 2024 07:39 AM (IST)
Hero Image
इन फूड आइटम्स से बनाएं अपने बालों को हल्दी और घना

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Growth: सर्दियों में बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हवा में नमी की कमी की वजह से, बालों के रूखा होने और डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इन वजहों से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है, जो आपके लुक और कॉन्फिडेंस को काफी प्रभावित कर सकती है। इसलिए अपनी बालों का ख्याल रखना काफी जरूरी है। अगर आप यह मानते हैं कि सिर्फ हेयर प्रोडक्ट्स की मदद से ही अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि कुछ फूड आइटम्स भी आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स से बालों को बढ़ाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

शकरकंद (Sweet Potatoes)

सर्दियों में राह चलते कई शकरकंद के ठेले आपको नजर आ सकते हैं, तो अब आप इसे अंदेखा न करें और हेल्दी डाइट के लिए अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जिसे हमारी बॉडी विटामिन-ए में बदलता है। विटामिन-ए स्कैल्प के सीबम प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह बालों को झड़ने को भी कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं निखरी और ग्लोइंग त्वचा, तो घर पर बनाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक्स

बेरीज (Berries)

बेरीज में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो बालों के बढ़ने में मदद करता है, जो बालों को घना बनाने में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल डैमेज से भी आपके बालों को बचाता है, जिस वजह से बालों के झड़ने की समस्या कम हो सकती है।

पालक (Spinach)

पालक में विटामिन-ए और आयरन दोनों की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी आवश्यक होते हैं। इसलिए हेल्दी बालों के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं। इसमें विटामिन-ई की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपको बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे बालों के झड़ने को कम कर सकता है। इससे बाल हेल्दी और शाइनी बनते हैं।

अंडे (Eggs)

अंडों में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। ये बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ शाइनी और घना बनाने में भी मददगार होता है। इसलिए इसे खाना आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: टूटते बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू समाधान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik