Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए आजमाएं ये असरदार उपाय, आज से ही करें ट्राई

Hair Growth हर महिला की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे और घने हो। लेकिन गलत लाइफस्टाइल के कारण बालों की ग्रोथ में कमी हो जाती है। आप इन टिप्स को फॉलो कर बालों को बढ़ा सकती हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2022 06:20 PM (IST)
Hero Image
Hair Growth: सोने से पहले अपने बालों में कंधी जरूर करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कHair Growth: अक्सर महिलाओं की शिकायत रहती है कि उनके बालों में ग्रोथ नहीं होता। हालांकि बालों की ग्रोथ में कमी के कई कारण हैं। महिलाओं में हार्मोन्स बदलाव के कारण भी बालों की ग्रोथ नहीं होती है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रही हैं, तो इन उपायों को अपनाकर आप अपने बालों को बढ़ा सकती हैं।

- बालों की गंदगी की वजह से ग्रोथ रुक सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों को साफ रखें। सप्ताह में कम से कम 2 बार शैम्पू जरूर करें। शैम्पू का चुनाव अपने बालों के अनुसार करें यानी जो आपके बालों को सूट करे, उसी शैम्पू का इस्तेमाल करें।

- बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल सहायक है। आप इसके हेयर पैक इस्तेमाल कर सकती हैं। रात में सोने से पहले अपने स्कैल्प में अच्छी तरह जेल लगा लें और सुबह पानी से धो लें।

- कोकोनट मिल्क बालों को बढ़ाने में मदद करता है। चाहें तो आप कोकोनट मिल्क में ऑलिव ऑयल मिला कर भी स्कैल्प की मसाज कर सकती हैं। इसे लगाने से बाल लंबे और चमकदार होते हैं।

- सोने से पहले अपने बालों में कंधी जरूर करें। इससे बालों की जड़ों में फ्लो अच्छे से होता है और ग्रोथ में भी मदद मिलती है।

- दही और नींबू बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप एक कटोरी दही में नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगा लें। लगभग 1-2 घंटे बाद पानी से बालों को धो लें। इसे बालों का डेंड्रफ दूर होता है और ग्रोथ भी होती है।

- बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन-A, विटामिन-E काफी जरूरी है। ऐसे में आप अपने बालों में ऐस तेल का इस्तेमाल करें, जिसमें ये विटामिन्स मौजूद हो।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik