Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hand Care Tips: सर्दियों में हाथ हो गए हैं बहुत ज्यादा रूखे, तो इन टिप्स से दूर करें ये प्रॉब्लम

Hand Care Tips सर्दियों में अगर आपके हाथ भी हो गए हैं बहुत ज्यादा रूखे उनसे निकलने लगा है खून। तो यहां दिए गए नुस्खे आजमाकर आप दूर कर सकते हैं यह समस्या। ये पूरी तरह से नेचुरल हैं और बेहद असरदार।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Sat, 24 Dec 2022 09:10 AM (IST)
Hero Image
Hand Care Tips: सर्दियों में हाथ हो गए हैं बहुत ज्यादा रूखे, तो इन टिप्स से दूर करें ये प्रॉब्लम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hand Care Tips: सर्दियों में स्किन बहुत ज्यादा ड्राय हो जाती है। मौसम के अलावा बहुत ज्यादा साबुन, डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी ड्रायनेस को बढ़ाने का काम करते हैं। जिसकी वजह से ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। जिसमें खुजली और रैशेज की परेशानी भी शामिल है। तो कैसे करें इस समस्या का समाधान, अगर आप भी ढूंढ रहे हैं इसके उपाय, तो यहां दिए गए टिप्स आ सकते हैं आपके बेहद काम। 

गुनगुना पानी

हाथों की स्किन फटने लगी है, तो ठंडे पानी की जगह गरम पानी का इस्तेमाल करें। जहां ठंडा पानी हाथों को ड्राई बनाता है वहीं गुनगुना पानी नरम रखता है। हाथों को मॉयस्चराइज रखना भी बेहद जरूरी है जिसके लिए लोशन लगाते रहें ।

दूध का इस्तेमाल

दूध से भी हाथों की ड्रायनेस को दूर और ठीक किया जा सकता है। इसके लिए हाथों को कुछ देर मतलब 2-3 मिनट दूध में डुबाकर रखें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें और लोशन लगा लें।

क्रीम लगाकर सोएं

ड्रायनेस दूर करने के लिए रात को हाथों पर अच्छे से क्रीम लगाएं फिर दस्ताने पहन लें। इससे ड्रायनेस की प्रॉब्लम काफी हद तक दूर हो जाएगी। इसके अलावा हर बार हाथ धोने के बाद भी लोशन लगाना ही है ये आदत डाल लें। इसके लिए आप The Body Shop का Spiced Orange Hand Balm ट्राय कर सकती हैं। जो आपके हाथों को लंबे समय तक मॉयस्चराइज रखता है। संतरे के छिलकों और एसेंशियल ऑयल्स से बना ये हैंड बॉम बिल्कुल भी ऑयली नहीं है जो सबसे अच्छी बात है। वनीला और दालचीनी की खुशबू वाला ये हैंड बॉम ड्रायनेस दूर करने साथ ही पूरे दिन आपको भीनी-भीनी खुशबू भी देता रहेगा।   

शहद और एलोवेरा जेल

अगर आपके हाथ बहुत ज्यादा फट गए हैं, तो शहद का इस्तेमाल करें। शहद को हाथों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से हाथों को साफ करें। एक दूसरा उपाय है एलोवेरा जेल, जिससे रूखे हाथों का इलाज कर सकते हैं। हाथों पर एलोवेरा जेल लगाकर मालिश करें। सुबह धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik