Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hariyali Teej Mehndi Designs 2024: इस तीज अपने हाथों पर रचाएं कुछ खास डिजाइन की मेहंदी

हरियाली तीज इस साल 7 अगस्त को मनाई जाएगी। इस त्योहार पर मेहंदी लगाने का खास रिवाज होता है। इसलिए इस तीज के मौके पर अगर आप भी इस उलझन में हैं कि कौन-सी डिजाइन की मेहंदी लगाएं तो हम आपकी मदद कर देते हैं। आइए देखते हैं कुछ बेहद खूबसूरत और आपके लुक को और खास बनाने वाले मेहंदी डिजाइन (Hariyali Teej 2024 Mehndi Designs)।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 05 Aug 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
Hariyali Teej Mehndi Designs 2024 जरूर करें ट्राई (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Haryali Teej Mehendi Designs:  हरियाली तीज शादी-शुदा महिलाओं के लिए बेहद खास पर्व होता है। इस दिन महिलाएं सोलह शृंगार करती हैं, उपवास रखती हैं और अपने पति की लंबी आयु के लिए कामना करती हैं। इस दिन महिलाएं लाल या हरे रंग के कपड़े पहनती हैं, भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करती हैं और झूला झूलती हैं। सावन में आने वाले इस त्योहार में मेहंदी लगाने का खास महत्व होता है। इस खास मौके पर अगर आप भी मेहंदी लगाना चाहती हैं, तो आइए हम आपको कुछ सुंदर मेहंदी के डिजाइन (Hariyali Teej Mehndi Designs) की तस्वीर दिखाते हैं, जिनसे आपके हाथों की खूबसूरती पर चार चांद लग जाएंगे।

Haryali Teej mehendi Design

(Picture Courtesy: Instagram)

अगर आप वर्किंग हैं या आपके पास इतना वक्त नहीं है कि आप पूरे हाथों की मेहंदी लगवा सकें। तो आप इस मिनीमल डिजाइन को लगवा सकती हैं। इससे आपका हरियाली तीज पर मेहंदी लगाने के रिवाज तो पूरा होगा ही, साथ ही, आपके हाथ भी काफी खूबसूरत लगेंगे। 

Haryali Teej mehendi Design

(Picture Courtesy: Instagram)

अगर इस तीज पर आप पूरे हाथों की मेहंदी लगवाना चाहती हैं या ये आपकी पहली तीज है और आपकी इच्छा है कि आप दुल्हन की तरह अपने हाथों को सजाएं, तो ये मेहंदी का डिजाइन आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इस मेहंदी डिजाइन से आपका ट्रेडिशनल लुक और खास बन जाएगा। 

 यह भी पढ़ें: Hariyali Teej पर सिलेब्रिटीज से इंस्पायर्ड ग्रीन साड़ी में आप भी दिखेंगी कमाल

Haryali Teej mehendi Design

(Picture Courtesy: Instagram)

अगर आप सिर्फ अपनी हथेली पर ही मेहंदी लगवाना चाहती हैं, तो ये डिजाइन ट्राई कर सकती हैं। ये मिनीमल और ट्रेडिशनल मेहंदी डिजाइन का फ्यूजन है। इस डिजाइन से भी आपके हाथ काफी खूबसूरत नजर आएंगे। 

Haryali Teej mehendi Design

(Picture Courtesy: Instagram)

ये मेहंदी डिजाइन भी काफी खूबसूरत है। हरियाली तीज के मौके पर अगर आप अपने ट्रेडिशनल लुक को और खास बनाना चाहती हैं, तो इस मेहंदी डिजाइन को जरूर ट्राई करें।

Haryali Teej mehendi Design

(Picture Courtesy: Instagram)

अगर आप चाहती हैं कि मिनीमल डिजाइन में भी आपका हाथ भरा-भरा सा दिखे, तो इसके लिए ये डिजाइन सबसे बेस्ट है। मिनीमल बेल डिजाइन से रिंग्स और कमल के फूलों का डिजाइन आपके हाथों पर खूब जचेगा। 

(Picture Courtesy: Instagram)

अगर शादी के बाद ये आपकी पहली हरियाली तीज है, तो इस मौके पर आप इस मेहंदी डिजाइन से अपने लुक को और खास बना सकती हैं। इस तस्वीर की तरह आप अपने पैरों पर भी मेहंदी डिजाइन बनवा सकती हैं। इससे आप एक बार फिर से ब्राइडल लुक क्रिएट कर सकती हैं। 

 यह भी पढ़ें: अच्छे-भले लुक को बिगाड़ सकती है एक छोटी सी बिंदी, इसे चुनते वक्त डिजाइन से ज्यादा Face Shape पर करें फोकस