Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज पर अपने लुक को बनाए खास, अपनाएं ये आसान से मेकअप टिप्स

सुहागन महिलाओं के लिए हरतालिका तीज बहुत ही महत्त्वपूर्ण त्योहार होता है। इस साल यह 18 सितंबर को मनाया जाएगा। इस त्योहार में औरतें श्रृंगार कर अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं। इस मौके पर सभी महिलाएं चाहती हैं कि वे बेहद खूबसूरत और सबसे हटके दिखें। अगर आप भी अपने लुक को कुछ खास बनाना चाहती हैं तो अपनाएं ये मेकअप हैक्स।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 10:03 PM (IST)
Hero Image
हरतालिक तीज पर ऐसे बनाएं खुद को खूबसूरत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज का अपना एक खास महत्व है। इस दिन महिलाएं शिव पार्वती की पूजा कर अपने पति की लंबी आयु की कामना करते हुए निर्जला उपवास करती हैं। अगर आप इस अवसर पर अपने रूप को निखारना चाहती हैं, तो फॉलो करें जानिए कुछ आसान, लेकिन असरदार मेकअप हैक्स-

हाइड्रेटेड त्वचा का राज

मेकअप शुरू करने से पहले अपनी त्वचा को प्रेप करना बहुत आवश्यक होता है। इसलिए एक हाइड्रेटिंग टोनर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। मॉश्चराइज्ड त्वचा पर मेक अप आसानी से अप्लाई होता है और वेलवेटी टच देता है।

स्मूथ वेल्वेटी बेस

फाउंडेशन से पहले एक इल्यूनिनेटिंग प्राइमर का इस्तेमाल करें, जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है। प्राइमर आपके पोर्स को ब्लर कर एक स्मूथ बेस देता है, जिससे आपका फाउंडेशन स्मूथ और लंबे समय तक टिकता है।

यह भी पढ़ेंः स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ मुंहासे कम करने तक, जानें चेहरे पर किशमिश के पानी लगाने के ढेरों फायदे

हाईलाइटर से लाएं चमक

आपके चेहरे पर कुछ ऐसे पॉइंट्स होते है जैसे चिक बोन, नाक की टिप, ठुड्डी, क्यूपिड्स, बो जो नेचुरली लाइट रिफ्लेक्ट करते हैं। ऐसे में ग्लोइंग लुक के लिए इन हाई पॉइंट्स पर हाईलाइटर का इस्तेमाल करें। हालांकि, अधिक मात्रा में प्रयोग करने से बचें नहीं तो यह आपका लुक बिगाड़ भी सकता है।

यह भी पढ़ेंः कहीं गलत तो नहीं आपकी ब्रा का साइज, जानें रॉन्ग फिटिंग ब्रा के साइड इफेक्ट्स

आंखों व होठ के मेकअप कैसे चुनें

यदि आप आंखों के लिए बोल्ड मेक अप कर रहें हैं, तो लिपस्टिक न्यूड शेड की लगाएं ताकि अटेंशन आंखों पर केंद्रित रहे। यदि लिपस्टिक बोल्ड कलर की है, तो आंखों का मेकअप उभरकर नहीं होगा

ब्लश से दें नेचुरल फ्लश लुक

पिंक या पीच शेड के ब्लश का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे पर नेचुरल सुर्ख ग्लो पा सकती हैं। यह आपके चेहरे को एक नेचुरल फिनिश देता है।

इसके अलावा आप एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर अपने लुक पर चार चांद लगा सकते हैं। आपकी ड्रेस की मैचिंग रंग की बिंदी आपको एक बहुत खूबसूरत पारंपरिक लुक देगी। गजरा या फूलों वाली क्लिप्स लगा कर आप अपना ट्रेडिशनल लुक पूरा कर सकती हैं।

Author- Swati Sharma

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik