Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hartalika Teej 2024: पहली बार मनाने जा रही हैं तीज का त्योहार, तो इन हसीनाओं की तरह करें अपना शृंगार

हरतालिका तीज इस साल 6 सितंबर को मनाई जाएगी। पति की लंबी आयु की कामना के लिए इस दिन सुहागन महिलाएं माता पार्वती और भगवान शंकर की पूजा करती हैं और निर्जला व्रत रखती हैं। इस त्योहार पर शृंगार का खास महत्व है। इसलिए हम कुछ ऐसे खूबसूरत लुक्स (Hartalika Teej Makeup Tips) लेकर आए हैं जिनसे आपकी खूबसूरत पर चार चांद लग जाएंगे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 05 Sep 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
Hartalike Teej 2024: तीज पर इन लुक्स में लगेंगी बिल्कुल अप्सरा जैसी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2024) का त्योहार हर सुहागन स्त्री के लिए बेहद खास होता है। उत्तर भारत के बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में इस तीज का बड़ा महत्व माना जाता है। इस दिन सुहागन औरतें अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए माता पार्वती और भगवान शंकर की पूजा करती हैं और निर्जला उपवास करती हैं।

इस तीज पर शृंगार का भी खास महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन औरतों को सोलह शृंगार करके व्रत रखना चाहिए। इससे देवी पार्वती प्रसन्न होती हैं और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद देती हैं। इसलिए अगर हरतालिका तीज पर तैयार होने के लिए (Hartalika Teej Makeup Tips) आप कोई खास लुक ट्राई करना चाहती हैं, तो आपके लिए हम कुछ बेहद खूबसूरत ट्रेडिशनल लुक्स लेकर आए हैं।

लुक-1

Teej Looks

(Picture Courtesy: Instagram)

हरतालिका तीज पर लाल रंग का खास महत्व होता है। इस मौके पर आप लाल रंग की साड़ी और लाल चुंदरी से ऐसा लुक क्रिएट कर सकती हैं। गले में हार, मांग टीका और चूड़ियां आपके लुक को पूरा करेंगे। उस पर लाल रंग की बिंदी आपके चेहरे पर चार चांद लगा देगी। लेकिन मेकअप न्यूड करें, ताकि आपका चेहरा नेचुरली खिला-खिला लगे। 

यह भी पढ़ें: हरतालिका तीज पर हाथों पर रचाएं ये खूबसूरत मेहंदी, डिजाइन देख सभी करेंगे तारीफ

लुक-2

Teej Looks

(Picture Courtesy: Instagram)

लाल बनारसी साड़ी के सामने सबकुछ फीका नजर आता है। हरतालिका तीज पर आप लाल रंग की बनारसी साड़ी और गोल्डन जूलरी कैरी करें। अगर ये आपकी पहली तीज है, तब तो ये लुक आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इस लुक के साथ भी मेकअप बिल्कुल लाइट करें। 

लुक-3

Teej Looks

(Picture Courtesy: Instagram)

अगर आप हरतालिका तीज पर साड़ी की जगह लहंगा पहनना चाहती हैं, तो उसके साथ ऐसा लुक खूब जचेगा। मांग टीका, गले में हार, स्टेटमेंट रिंग और नथ आपके लुक को पूरा करेंगे। इस लुक के साथ छोटी बिंदी लगाएं, ताकि आपका चेहरा ज्यादा भरा-भरा न लगे। 

लुक-4

Teej Looks

(Picture Courtesy: Instagram)

हरतालिका तीज के मौके पर आप लाल के अलावा, हरे रंग की भी साड़ी पहन सकती हैं। ये रंग भगवान शंकर को बेहद प्यारा है। चंदेरी या बनारसी सिल्क की साड़ी के साथ गजरा लगा जूड़ा और जूलरी आपके लुक को निखार देंगे। इसके साथ आप मैचिंग बिंदी लगाएं और मेकअप लाइट ही करें। 

लुक-5

Teej Looks

(Picture Courtesy: Instagram)

मरून या किसी और गाढ़े रंग की साड़ी इस त्योहार के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इसके साथ ही, आप मैचिंग चूड़ियां और जूलरी पहनें। इसके अलावा, छोटी बिंदी लगाएं और लाइट मेकअप करें। 

लुक-6

Teej Looks

(Picture Courtesy: Instagram)

ये लुक आपको बिल्कुल नई दुल्हन होने का एहसास कराएगा। इस लुक के लिए कोई हैवी साड़ी पहनें और लाल या गुलाबी रंग को चुनें। इसके साथ जूड़े में गजरा लगाएं और जूलरी पहनें। यकीन मानिए, इस लुक में आप बेहद खूबसूरत नजर आएंगी। 

यह भी पढ़ें: हरतालिका तीज पर ब्लाउज सिलवाने के लिए खोज रही हैं परफेक्ट डिजाइन, तो यहां से लें आइडिया