Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खराब लाइफस्टाइल भी बन सकती है झुर्रियों की वजह, इन आसान तरीकों से करें इनसे बचाव

सिर्फ बढ़ती उम्र ही नहीं बल्कि झुर्रियों के पीछे लाइफस्टाइल का भी बड़ा हाथ हो सकता है। लाइफस्टाइल खराब होने की वजह से उम्र से पहले झुर्रियां और फाइनलाइन्स नजर आने लगते हैं। हालांकि रोज के जीवन में कुछ हेल्दी आदतों (Habits To Reduce Wrinkles) को अपनाकर आप इस समस्या को कम जरूर कर सकते हैं। आइए जानें किन आदतों को अपनाकर झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 26 Aug 2024 04:58 PM (IST)
Hero Image
इन हेल्दी आदतों से करें प्रीमेच्योर एजिंग से बचाव (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Habits To Reduce Wrinkles: झुर्रियां हमारी त्वचा पर उभरने वाली फाइन लाइन्स को कहते हैं, जो उम्र बढ़ने, सूर्य की यूवी किरणों से लंबे समय तक संपर्क में आने, स्मोक करने और त्वचा में होने वाली नमी की कमी के कारण बनती हैं। ये त्वचा की इलास्टिसिटी और कोलेजन के उत्पादन में कमी के कारण भी होता है, जो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली एक आम समस्या है।

कई बार खराब लाइफस्टाइल के कारण भी झुर्रियां नजर आने लगती हैं, जिसकी वजह से आप उम्र से पहले ही उम्रदराज दिखने लगते हैं। इसलिए इन्हें कम करने के लिए सही स्किनकेयर और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं लाइफस्टाइल में किन आदतों को शामिल करके आप अपनी स्किन को हेल्दी और एजिंग की प्रक्रिया को धीमा बना सकते हैं।

झुर्रियों को कम करने वाली आदतें

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

  • सनस्क्रीन का इस्तेमाल- सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और झुर्रियों का कारण बनती हैं। सनस्क्रीन त्वचा को इनसे बचाता है। साथ ही, स्किन कैंसर के खतरे को भी कम करता है।
  • कैसे उपयोग करें- जब भी आप दिन के समय बाहर जाएं, विशेष रूप से धूप में, तो कम से कम 30 SPF वाला सनस्क्रीन लगाएं। हर 2-3 घंटे में सनस्क्रीन को दोबारा लगाएं, खासकर अगर आप पसीना बहा रहे हों या तैराकी कर रहे हों।

यह भी पढ़ें: चिपचिपे मौसम में चेहरे को तरोताजा बनाने वाले फेस मास्क

हेल्दी डाइट खाएं

स्वस्थ आहार का सेवन करें- विटामिन-सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर डाइट त्वचा के सेल्स की मरम्मत और पुनर्निर्माण में मदद करते हैं। इसलिए रोज हेल्दी डाइट खाएं।

डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें-

  • विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, स्ट्रॉबेरी और ब्रोकली।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मछली, अलसी के बीज, और अखरोट।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां और मौसमी फल जो एंटीऑक्सिडेंट्स प्रदान करते हैं।

मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं

  • मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल- मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है, जिससे त्वचा की इलास्टिसिटी बनी रहती है और झुर्रियां कम नजर आती हैं।
  • कैसे उपयोग करें- इसके लिए अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सही मॉइस्चराइजर का चयन करें। जिसमें ज्यादा हाइड्रेशन के लिए रात में हाइलुरोनिक एसिड सीरम लगाएं।

कोलेजन लें

  • कोलेजन सप्लीमेंट्स लें- हर व्यक्ति के शरीर में उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन बनना कम होने लगता है। इसलिए रोज कोलेजन सप्लीमेंट्स को लेने से त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे झुर्रियों के होने का जोखिम कम होता है। हालांकि, इसके लिए पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

यह भी पढ़ें: चुकंदर के पाउडर से चेहरे को मिलेगा बेदाग निखार, बस जान लें कैसे करना है इस्तेमाल