Move to Jagran APP

Skincare Tips: रोज की छोटी-छोटी आदतें पहुंचा सकती हैं त्वचा को नुकसान, आज ही करें उनमें बदलाव

स्किन को हेल्दी रखने के लिए अगर आप भी सिर्फ महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान ही नहीं दे रहे तो आप बस अपने पैसों में आग ही लगा रहे हैं। Skincare के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें। इससे स्किन को हेल्दी रखने में काफी मदद मिलती है। आइए जानें हेल्दी स्किन के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल टिप्स।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 20 May 2024 04:19 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2024 04:19 PM (IST)
इन टिप्स से पाएं ग्लोइंग स्किन (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skincare Tips: तेज धूप, गर्मी, धूल-मिट्टी और प्रदूषण आपकी त्वचा को काफी प्रभावित करते हैं। इनके कारण स्किन के पोर्स ब्लॉक होने, एक्ने, पिंपल और डार्क स्पॉट्स जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, ये स्किन एजिंग को भी तेज करते हैं, जिसकी वजह से उम्र से पहले ही झुर्रियां, फाइन लाइन्स और लूज स्किन जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में अपनी स्किन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

Skincare के लिए मार्केट में अब कई तरह के प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाते हैं, जो अलग-अलग तरह की स्किन टाइप और परेशानियों को टार्गेट करने के लिए बनी हैं। लेकिन अगर आप सिर्फ इन प्रोडक्ट्स के भरोसे अपना स्किन को बेहतर बनाने के ख्वाब देख रही हैं, तो भूल जाइए। ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में भी कई सुधार करने की जरूरत होती है। जी हां, आप कैसे जीवन जीते हैं, यह आपकी त्वचा पर झलकता है। इसलिए हेल्दी स्किन के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं खूबसूरत त्वचा के लिए आपको अपनी जीवनशैली में क्या बदलाव करने चाहिए।

भरपूर पानी पीएं

स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पीएं। पानी पीने से त्वचा को हाइड्रेशन मिलता है। इतना ही नहीं, पानी डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इससे आपकी स्किन को काफी फायदा पहुंचता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। साथ ही, नींबू पानी, नारियल पानी जैसे ड्रिंक्स भी पीएं। ये भी हाइड्रेशन और डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है

Skincare

(Picture Courtesy: Freepik)

प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज करें

आपका खान-पान आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है। इसलिए प्रोसेस्ड फूड्स, जंक फूड्स आदि खाने की वजह से एक्ने और प्रीमेच्योर एजिंग की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इनकी जगह हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। जैसे- सब्जियां, फल, साबुत अनाज, दही, मछली आदि।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में सफर के दौरान नहीं चाहते स्किन करे ‘सफर’, तो कभी न भूलें ये 5 जरूरी बातें

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिसके कारण स्किन पर ग्लो आता है। इसलिए रोज कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज जरूर करें। योग स्किन के लिए खासतौर से फायदेमंद माना जाता है।

पूरी नींद लें

नींद की कमी की वजह से डार्क सर्कल्स, एक्ने और डल स्किन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में त्वचा का निखार कम होने लगता है और स्किन थकी हुई नजर आती है। सोते वक्त हमारे सेल्स रिजूविनेट होते हैं, यानी पुराने सेल्स की जगह नए सेल्स बनते हैं। इसलिए रोजाना 7-9 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग तो रहेगी ही, साथ ही, एजिंग के लक्षण भी कम नजर आएंगे।

स्किन केयर रूटीन बनाएं

हेल्दी स्किन के लिए एक साधारण सा स्किन केयर रूटीन तो होना ही चाहिए, जिसमें क्लींजर, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन शामिल हों। स्किन केयर के ये तीन बेसिक स्टेप होते हैं, जिन्हें आपको रोज सुबह और रात को फॉलो करना चाहिए। हां, रात को सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं होती। इसके अलावा, आप अपनी स्किन केयर में कुछ खास चीजों को शामिल कर सकते हैं। जैसे- पेपटाइड्स और सेरेमाइड्स स्किन बैरियर को रिपेयर करते हैं और कोलाजेन बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए रेटिनॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Skincare

(Picture Courtesy: Freepik)

तनाव कम करें

रोजमर्रा का स्ट्रेस कुछ समय में आपकी त्वचा पर दिखने लगता है। ज्यादा स्ट्रेस की वजह से एजिंग और एक्ने हो सकता है। इसलिए स्ट्रेस मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अपनी पसंदीदा एक्टिविटी कर सकते हैं, शाम को पार्क में वॉक पर जा सकते हैं, कोई किताब पढ़ सकते हैं या क्रोसेटिंग जैसी कोई एक्टिविटी भी कर सकते हैं। इससे आपका स्ट्रेस काफी कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें: तपती गर्मी बना सकती है आपकी स्किन को रूखी और खुरदुरी, इन DIY Hydrating Face Masks से पाएं मक्खन सी मुलायम त्वचा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.