Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Besan Beauty Benefits: बेसन एक फायदे अनेक, त्वचा की कई समस्याओं का इलाज छिपा है इसमें

Besan Beauty Benefits स्किनकेयर के लिए आजकल मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोजक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन आज भी कुछ लोग केवल नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से बने घरेलू नुस्खों पर ही भरोसा करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं जो बाजार में मौजूद ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके केवल निराश हुए हैं तो परेशान हों। हम आपको हर तरह की स्किन प्रॉब्लम के लिए बेसन के फायदे बताएंगे।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sat, 15 Jul 2023 12:50 PM (IST)
Hero Image
त्वचा की समस्या से राहत दिलाएगा बेसन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Besan Beauty Benefits: बेसन कुछ और नहीं बल्कि चने से मिला हुआ आटा है, जो प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके अलावा भी इसमें कई तरह के विटामिन्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। अगर डाइट में शामिल किया जाए, तो चने में कम कार्ब, हाई प्रोटीन होता है। इसके अलावा यह ग्लूटन-फ्री भी होता है। शरीर को अनेकों फायदे पहुंचाने वाला बेसन, त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। त्वचा के लिए बेसन के फायदों का इस बात से भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि सेलेब्स भी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह बेसन पर ज्यादा भरोसा करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बेसन से बनने वाले अलग-अलग स्किन टाइप के लिए फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं।

त्वचा के लिए बेसन का किस तरह इस्तेमाल करें?

1. एक्ने की समस्या के लिए DIY बेसन फेस मास्क

स्टेप 1: 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर को एक पेस्ट में मिलाएं।

स्टेप 2: पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।

स्टेप 3: सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

2. एक्सफोलिएशन के लिए DIY बेसन फेस मास्क

स्टेप 1: एक छोटी कटोरी में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच ओटमील पाउडर, नींबू के रस की कुछ बूंदें और शहद की कुछ बूंदें मिलाएं।

स्टेप 2: सभी सामग्रियों को मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैका एक बड़ा बैच भी बना सकते हैं और इसे अपने शरीर पर लगा सकते हैं। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक यह सूख न जाए और कुछ हद तक सख्त न हो जाए। अपनी त्वचा की हल्की मालिश करके इसे साफ़ करें। इसे सप्ताह में एक बार करें और बंद पोर्स को हमेशा के लिए अलविदा कहें।

3. ऑयली स्किन के लिए DIY बेसन फेस मास्क

स्टेप 1: 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच शहद और थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।

स्टेप 2: इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर धीरे से लगाएं।

स्टेप 3: धोने से पहले 20 मिनट या सूखने तक प्रतीक्षा करें। इस मास्क को हर हफ्ते कम से कम तीन बार लगाएं।

4. ड्राई स्किन के लिए DIY बेसन फेस मास्क

स्टेप 1: दो चम्मच बेसन और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें।

स्टेप 2: इस मिश्रण को अपनी सूखी त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 3: गुनगुने पानी से धो लें। आपकी त्वचा तुरंत चमकदार, चिकनी और अधिक पोषित महसूस करेगी। सप्ताह में एक बार ऐसा जरूर करें।

5. टैनिंग हटाने के लिए DIY बेसन फेस मास्क

स्टेप 1: दो चम्मच बेसन में कुछ बूंदें नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं। सभी चीजों को एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ मिला लें।

स्टेप 2: पेस्ट को अपने शरीर के टैन वाले क्षेत्रों पर उदारतापूर्वक लगाएं। इसे 20 मिनट तक या पूरी तरह सूखने तक लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। ऐसा हर दिन तब तक करें जब तक आप उस जिद्दी टैन से पूरी तरह छुटकारा नहीं पा लेते।

6. त्वचा से बालों को हटाने के लिए DIY बेसन फेस मास्क

स्टेप 1: एक चम्मच बेसन और एक चम्मच मेथी पाउडर को एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। फ़िल्टर किए गए पानी का उपयोग करके गाढ़ा पेस्ट बनाएं।

स्टेप 2: पेस्ट को बालों वाले क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 70% तक सूखने दें। अब इसे अपोजिट डायरेक्शन में सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इससे कुछ असुविधा हो सकती है क्योंकि बाल जड़ से उखड़ते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik