Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Acne Causes: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है पिंपल्स की समस्या और कैसे पाएं इससे छुटकारा? जानें यहां

Winter Acne Causes सर्दियों में स्किन संबंधी समस्याएं उन्हें बहुत परेशान कर सकती हैं जो अपनी स्किन का ध्यान नहीं रखते। इस मौसम में पिंपल्स से महिलाएं ही नहीं पुरुष भी बहुत परेशान रहते हैं तो आखिर क्या है इसकी वजह और कैसे पा सकते हैं इससे छुटकारा आज के लेख में हम इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 13 Dec 2023 07:21 AM (IST)
Hero Image
Winter Acne Causes: सर्दियों में इन वजहों से बढ़ जाती है पिंपल्स की सस्या।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Acne Causes: साफ-सुथरी और फ्लॉलेस स्किन की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन अगर आप बदलते मौसम में स्किन केयर पर ध्यान नहीं देते, तो इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं आपको लगातार परेशान कर सकती हैं, जिसमें से एक है पिंपल्स। सर्दियों के मौसम मे मुंहासों की समस्या कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है, जिसे 'विंटर एक्ने' भी कहा जाता है। तो क्या है इसकी वजहें और कैसे पाएं इससे छुटकारा, आइए जानते हैं।

पहली वजह

ठंड के मौसम में चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे होने की सबसे बड़ी वजह 'सीबम' का बहुत ज्यादा प्रोडक्श है। दरअसल, सीबम एक तरह का ऑयल होता है, जो स्किन में मौजूद छोटे-छोटे ग्लैंड्स में मौजूद होता है। वैसे यह सीबम स्किन के लिए जरूरी भी होता है क्योंकि इससे स्किन की सॉफ्टनेस बरकरार रहती है, लेकिन जब ये ज्यादा मात्रा में निकलने लगता है, तो इससे एक्ने की समस्या बढ़ जाती है।

दूसरी वजह

सर्दियों में एक्ने की समस्या बढ़ने की वजह शुष्क हवाएं भी है जिस वजह से ड्राईनेस बढ़ जाती है। ड्राइनेस दूर करने के लिए हम हर वक्त स्किन को मॉयश्चराइज रखने की कोशिश करते हैं। तरह -तरह के क्रीम और ऑयल्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसे वजह से ओपन पोर्स पर इनकी एक लेयर बन जाती है और ये बंद हो जाते हैं। जिससे पिंपल्स होते रहते हैं।

पिंपल्स दूर करने के उपाय

- सर्दियों में स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है। जिस वजह से वातावरण की गंदगी ड्राइनेस की वजह से दरारों में जम जाती है और इस वजह से मुंहासों की समस्या हो सकते है। इससे छुटकारा पाना है, तो चेहरे को साबुन से बिल्कुल भी न धोएं क्योंकि साबुन त्वचा को और ज्यादा रूखा बनाता है। सर्दियों में भी चेहरे को दो बार धोने की आदत डालें। एक बार सुबह और एक बार रात को। सोने से पहले क्लींजिंग जेल या क्रीम को चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। उसके बाद गुलाबजल को कॉटन से फेस पर लगाकर उसे नौरिश करें। 

- पिंपल्स की समस्या से परेशान रहने वालों को खासतौर से सैलिसिलिक एसिड वाले फेस वॉश यूज करने चाहिए। यह एक बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएट करता है और बंद पोर्स को खोलने की कोशिश करता है, जो मुंहासों की वजह होते है। वैसे तो हर मौसम में सैलिसिलिक एसिड युक्त फेस वॉश बेस्ट होता है, लेकिन सर्दियों में तो खासतौर से। 

ये भी पढ़ेंः- झाइयों ने छीन ली हैं चेहरे की रौनक, तो इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik