Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून में बालों की फ्रिजीनेस को दूर करने में मदद करेंगे ये Hair Mask, मिलेंगे खूबसूरत और शाइनी बाल

मानसून के साथ ही बालों के टूटने-झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। इस मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए बालों को हेल्दी रखने के लिए आप कुछ घरेलू हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राकृतिक चीजों से बने ये मास्क आपके बालों को पोषण देते हैं जिनसे बाल मजबूत बनते हैं। आइए जानें बालों की देखभाल के लिए कुछ कारगर हेयर मास्क।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 27 Jun 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
सिल्की और शाइनी बालों के लिए लगाएं ये Hair Masks (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Masks for Monsoon: बाल अगर खूबसूरत न दिखें, तो सारा लुक बिगड़ जाता है। लेकिन हमारी लाइफस्टाइल के कारण हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, बढ़ता प्रदूषण भी बालों को कमजोर और रूखा बना देता है, जिसके कारण बालों की चमक खो जाती है और वे बेजान नजर आने लगते हैं। इसलिए बालों को जड़ों से मजबूत बनाने और उनका रूखापन दूर करने के लिए आप घर पर बने कुछ Hair Masks ट्राई कर सकते हैं। इन हेयर मास्क को प्राकृतिक चीजों से बनाया जाता है, जिसके कारण बालों को नुकसान नहीं होता और वे खूबसूरत दिखते हैं। आइए जानें बालों का रूखापन दूर करने के लिए फूड्स।

दही और नींबू

दही में नींबू के रस को मिलाकर लगाने से बालों की रूसी खत्म होती है और बालों में चमक आती है। दही से स्कैल्प एक्सफोलिएट होती है, जो डैंड्रफ को कम करता है। नींबू बालों की चमक को बढ़ाता है, जिससे बाल शाइनी नजर आते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए अपनी बालों की लंबाई के मुताबिक दही लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे बालों पर कुछ देर लगाकर रखें और पानी से धोएं।

 यह भी पढ़ें: क्या आप भी हो गए हैं अपने झड़ते बालों से परेशान, तो इन उपायों से करें Hair Fall कंट्रोल

केला और शहद

केला बालों की फ्रीजीनेस को दूर करता है। इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बाल सिल्की भी बनते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए एक केले को मैश करें और उसमें शहद मिलाएं। इसके बाद इसे बालों पर आधे घंटे तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

दही और अंडा

दही और अंडा दोनों ही बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए दही में अंडे की सफेदी को मिलाएं। इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की भी मिला सकते हैं। दही स्कैल्क के डेड सेल्स को साफ करता है और वहां जमां गंदगी को साफ करके स्कैल्प को एक्सफोलिएट करता है। अंडा बालों को पोषण और मजबूती देता है। इस मास्क को बालों पर आधे घंटे लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

अंडा और शहद

अंडे के सफेद भाग में शहद की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने से बालों को मॉइश्चर मिलता है और उनका रूखापन दूर होता है। इससे मानसून में होने वाली बालों की फ्रिजीनेस भी कम होती है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए अंडे की सफेदी में शहद की कुछ बूंदें मिलाएं और उसे बालों पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद पानी से इसे धो लें।

यह भी पढ़ें: शैम्पू से नहीं, बल्कि इन 5 चीजों से करें Scalp Cleaning, मिलेंगे सिल्की और स्मूद बाल