Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पिगमेंटेशन ने छिन लिया है आपके चेहरे का निखार, तो इससे राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Skin Care Tips बढ़ती उम्र या बदलती लाइफस्टाइल के कारण चेहरे पर झाइयां हो सकती हैं। महिलाएं इसे ढकने के लिए महंगे-महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इनमें मौजूद केमिकल स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी आप पिगमेंटेशन से राहत पा सकते हैं। चेहरे की झाइयों को खत्म करने के लिए तुलसी के पत्तो को इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 02 Dec 2023 04:34 PM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips: पिगमेंटेशन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Tips: हर किसी को खूबसूरत स्किन की चाहतो होती है।  इसके लिए कई सारे एक्सपेरिमेंट भी करते हैं, लेकिन इन स्किन प्रोडक्ट्स का डेली यूज हमारे स्किन को अंदर तक खराब कर सकता है। इसमें केमिकल अधिक मात्रा में होते हैं।

ऐसे में कौन सा प्रॉडक्ट हमारे लिए सही है इसका जानना तो हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। साथ ही इनके लिए नेचुरल स्किन केयर ट्रीटमेंट ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि इससे कोई साइड इफेक्ट्स का डर नहीं रहता साथ ही इसके बेहतर परिणाम मिलने का 100%चांस भी रहता है।

ऐसे में अगर घर पर नेचुरल स्किन केयर लोशन या फेस मास्क तैयार किया जाए, तो वो हमारे स्किन के लिए सबसे बेहतर ऑप्शन होगा। आइए जानते हैं, घर पर तैयार होने वाले स्किन केयर लोशन के बारे में।

चेहरे के पिगमेंटेशन से पाएं छुटकारा

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और प्रदूषण चेहरे पर अपना असर छोड़ जाते हैं। ऐसे में हमारा स्किन डल पड़ने के साथ साथ झाइयां, दाग-धब्बों और झुर्रियों से भर जाता है, फिर इन जिद्दी झाइयों से छूटकारा पाना मुश्किल होता है। ऐसे में आज आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे।

तुलसी के पत्ते और नींबू का रस

चेहरे की झाइयों को खत्म करने के लिए तुलसी के पत्तो को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट को पंद्रह से बीस मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें।

यह भी पढ़ें: भूलकर भी न मिलाएं गुलाब जल में ये चीजें, चेहरा हो जाएगा खराब

आलू के स्लाइस

आलू के स्लाइस काटकर इसे झाइयों वाले स्थान पर लगाएं और कुछ देर बाद इन्हें हटा लें। ऐसा लगातार दस दिनों तक करने से झाइयां दूर हो सकती है।

कच्ची हल्दी का पेस्ट

चेहरे की झाइयों से छूटकारा पाना चाहते हैं, तो कच्ची हल्दी के पेस्ट को कॉटन बॉल की मदद से इफेक्टिव एरिया पर लगाएं और बीस से पच्चीस मिनट बाद धो लें। कुछ दिनों के नियमित इस्तेमाल से बेहतर परिणाम मिलता है।

ऑरेंज का छिलका और गुलाब जल

ऑरेंज के छिलके का पेस्ट बना लें इसमें थोडा-सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें, आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

पार्सले

इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण स्किन के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए आप पार्सल की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में भी आसानी से कम होगा वजन, बस रोजाना पिएं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik