Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rice Flour For Skin: त्वचा की रंगत निखारने के लिए करें चावल के आटे का इस्तेमाल, जानें फेस पैक बनाने का तरीका

Rice Flour For Skin बेदाग और निखरी त्वचा के लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए आप चावल के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जी हां इसमें मौजूद गुण स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 29 Jan 2023 11:45 AM (IST)
Hero Image
Rice Flour For Skin: ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो इस्तेमाल करें चावल का फेस पैक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rice Flour For Skin: त्वचा की रंगत निखारने के लिए महिलाएं न जाने कितने कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अधिक मात्रा में केमिकल होने के कारण स्किन प्रभावित हो सकता है। अगर आप नेचुरल तरीके से स्किन की रंगत निखारना चाहते हैं, तो घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। आज आपको इस लेख में चावल के आटे का फेस पैक बनाने का तरीका बताएंगे, इसेक इस्तेमाल से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। आइए जानें, चावल के फेस पैक बनाने की विधि और इसके फायदे।

चावल फेस पैक के फायदे

1.सनबर्न से राहत दिलाने में मददगार

चावल के आटा में मौजूद गुण त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। इससे बना फेस पैक स्किन बर्न से राहत दिलाने में मदद करता है।

2.मुंहासे को दूर करे

अगर आप मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो चावल के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस के एक्स्ट्रा ऑयल को कम करता है, जिससे मुंहासे से राहत मिल सकता है।

3.डार्क सर्कल के लिए

चावल के आटे का फेस पैक डार्क सर्कल से भी राहत दिलाने में मददगार है। आप इसका इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर कर सकते हैं। यह डेड स्किन को हटाने में मददगार है।

इस तरह बनाएं चावल का फेस पैक

1.चावल का आटा और गुलाब जल

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल लें, इसमें एक-दो चम्मच चावल का आटा लें, गुलाब जल की मदद से पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

2.चावल का आटा और अंडे की सफेदी

इस फेस पैक के इस्तेमाल से आप झुर्रियों से राहत पा सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच चावल का आटा लें, फिर अंडे की सफेदी को मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह फेटकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik