Move to Jagran APP

मानसून में बढ़ जाती है बाल टूटने की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगा Hair Fall से निजात

मानसून में Hair Fall की समस्या काफी आम हो जाती है। नमी बढ़ने के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। इसलिए इस मौसम में बालों को मजबूत बनाने पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं जिनसे बालों का झड़ना कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। आइए जानें Hair Fall को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 27 Jun 2024 07:30 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 07:30 PM (IST)
Hair Fall की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Fall Remedies: मानसून के आगमन के साथ ही बाल झड़ने की समस्या भी साथ में आती है। इस मौसम में बाल इतने टूटते और झड़ते हैं कि उन्हें देखकर ऐसा लगता है, मानो अब सिर पर बाल बचेंगे भी या नहीं। यह समस्या उन लोगों के साथ ज्यादा होती है, जिनके बाल लंबे होते हैं। हवा में नमी बढ़ने की कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूटने लगते हैं। बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आप अपने घर में मौजूद कुछ देसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों को मजबूती मिलेगी और वे कम टूटेंगे। आइए जानें Hair Fall की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय।

मेथी के दाने और नारियल तेल

मेथी के बीज बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसे नारियल तेल में डालकर गर्म करके लगाने से बाल मजबूत बनते हैं, जिससे Hair Fall कम होता है और साथ ही, बाल घने भी बनते हैं। मेथी के दाने बालों को लंबे समय तक काला रखने में भी मदद करते हैं। नारियल तेल में गर्म करके इसे रातभर बालों में लगाकर छोड़ दें और अगले दिन सुबह पानी से धो लें। इससे बालों का टूटना कम होगा।

यह भी पढ़ें: मानसून में बालों की फ्रिजीनेस को दूर करने में मदद करेंगे ये Hair Mask, मिलेंगे खूबसूरत और शाइनी बाल

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद फॉस्फोरस बालों को मजबूती प्रदान करता है, जिससे बाल कम टूटते हैं और साथ ही, नए बाल भी उगने शुरू हो जाते हैं। इसके लिए कच्चे प्याज को घिस लें और इसे एक सूती कपड़े में रखकर दबाकर इसका रस निकाल लें। आप चाहें, तो इसे ऐसे भी अपने बालों की जड़ों में लगा सकते हैं या फिर इसे नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगाएं और एक-दो घंटे बाद बालों को धो लें।

गुड़हल और आंवला

गुड़हल और आंवला, दोनों ही बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। गुड़हल बालों को मजबूती देता है और आंवला मजबूती के साथ-साथ बालों को काला और घना बनाता है। इसके लिए गुड़हल के फूल और आंवला को काटकर नारियल के तेल में मिलाएं और गर्म कर लें। इसके बाद इसे छानकर बालों में लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद अगले दिन शैम्पू कर लें।

यह भी पढ़ें: खूबसूरत और निखरी त्वचा की रखते हैं चाह, तो अपनी Night Skincare Routine में करें ये सुधार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.