Move to Jagran APP

Skin Rash: गर्मियों में पसीने से होने वाली स्किन रैश और खुजली से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलु नुस्खे

गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिसमें धूप की वजह से होने वाली रैशेज और खुजली सबसे प्रमुख हैं। इसलिए इन परेशानियों को दूर करने के लिए हम कुछ घरेलू नुस्खे आपको बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप आसानी से इनसे छुटकारा पा सकते हैं। जानें कैसे मिल सकती है खुजली और रैशेज से राहत।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 13 Apr 2024 11:31 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 11:31 AM (IST)
इन आसान उपायों से पाएं स्किन रैश और खुजली से राहत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों (Summer) में तेज धूप और अधिक तापमान से त्वचा पर होने वाली रैश (Skin Rash) और खुजली का खतरा बढ़ जाता है। सूरज की यूवी किरणों और तेज गर्मी त्वचा की सुरक्षा परत को हानि पहुंचाती है, जिससे खुजली, जलन और छाले हो सकते हैं। कई बार तो ज्यादा स्वेटिंग और स्किन में जरुरत के हिसाब से पानी की कमी की वजह से भी यह समस्या हो सकती है।

ऐसे में अपनी स्किन की अच्छी तरह से देखभाल, सनस्क्रीन का उपयोग, बाहर निकलते समय खुद को अच्छे से ढंक कर निकलना और धूप से बचाव के लिए सुरक्षा के उपाय को अपनाना बेहद जरूरी हो जाता है। हालांकि, कुछ देसी नुस्खें आपको गर्मियों में होनी वाली इन स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में काफी मदद मिल सकती है।

बर्फ का टुकड़ा

जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है, उन्हें अपने स्किन केयर की अधिक जरुरत होती है, क्योंकि ड्राई स्किन धूप से बहुत जल्दी प्रभावित होती है, और फिर रैसेज, खुजली की समस्याएं पैदा होने लगती है। यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान रहते हैं तो सबसे पहले बर्फ के टुकड़ों से अपनी स्किन पर मसाज करें। इससे स्किन को ठंडक मिलेगी और जलन खुजली से भी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: चुभती, जलती गर्मी के मौसम में त्वचा को ठंडक का एहसास कराएंगे ये फेस पैक

नारियल तेल और कपूर

स्किन संबंधी किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल काफी समय से होता आ रहा है। ऐसे में नारियल तेल में कपूर को पीसकर मिक्स करें और फिर इस तेल को अपने चेहरे पर इफेक्टेड जगहों पर लगाएं। दिन में दो बार ऐसा करें। यह एक आर्युवेदिक औषधी की तरह काम करता है। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा। हालांकि, एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

फिटकरी

अगर आपकी स्किन पर पसीने वाली खुजली, लालिमा या रैशेज की समस्या हो गई है, तो फिटकरी को पीसकर इसे पानी में घोले और फिर इस पानी को संक्रमित स्किन पर लगाएं। यह भी बहुत ही कारगर आर्युवेदिक उपाय है।

इसके अलावा, फिटकरी के पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से पहले भी पैच टेस्ट करना न भूलें।

एलोवेरा जेल और कच्चा आम

इसे बनाने के लिए कच्चे आम को छीलकर इसकी प्यूरी में एलोवेरा जेल को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपनी स्किन पर संक्रमित जगहों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको त्वचा में खुजली, स्किन एलर्जी, सूजन और जलन से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में भी रखना चाहते हैं अपने चेहरे को टैन फ्री, तो ट्राई करें कोकोनट मिल्क फेशियल

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.