Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dark Circles ने लगा दिया है खूबसूरती पर ग्रहण, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

डार्क सर्कल्स (Dark Circles) एक ऐसी परेशानी बन चुकी है जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं। इनके कारण आपकी चेहरे की खूबसूरती कम हो सकती है। हालांकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक कारण बेहद आम है। इस आर्टिकल में हम उस वजह और कैसे इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं (Dark Circles Reasons and Treatment) इस बारे में जानने की कोशिश करेंगे। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
Dark Circles से निजात दिलाएंगे ये तरीके (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies for Dark Circles: डार्क सर्कल दोनों आंखों के निचली पलकों के नीचे होने वाले काले घेरे हैं, जो स्किन के सामान्य कलर से डार्क नजर आते हैं। चूंकि आंखों के नीचे और आसपास की त्वचा बहुत अधिक सेंसिटिव होती है। इसलिए इनमें होने वाली छोटी-छोटी चीजें आसानी से इन्हें नुकसान पहुंचा जाती हैं, जिससे यहां की स्किन काली पड़ जाती है और फाइन लाइन्स दिखाई पड़ने लगती हैं।

आंखों के नीचे होने वाले Dark Circles और फाइन लाइन्स के होने की असल वजह हमारे शरीर की खराब स्थितियां हैं। जो रोने, एलर्जी, थकान, नींद की कमी, आंखों को मलना और लंबे समय तक तेज धूप में रहने के कारण हो सकती हैं। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने और यहां की स्किन को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए कुछ आसान उपायों (Dark Circles Treatment) को अपनाया जा सकता है, जिसकी जानकारी यहां दी गई है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

क्यों जरूरी है आंखों के नीचे की स्कीन हाइड्रेटेड रखना?

जिस तरह पूरी तरह स्वस्थ रहने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना या फिर स्किन केयर रूटीन में हाइड्रेशन को फॉलो करना जरूरी है। वैसे ही, आंखों के नीचे और आसपास की ज्यादा सेंसिटिव त्वचा को हेल्दी सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए भरपूर हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ नींद की कमी ही नहीं, आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के पीछे होते हैं ये 8 बड़े कारण!

डार्क सर्कल और फाइन लाइन्स को कम करने के उपाय

अपर्याप्त हाइड्रेशन आंखों के आस-पास की स्किन को कमजोर बना देती है, जिससे वहां की स्किन का पीएच स्तर प्रभावित हो जाता है और डार्क सर्कल और फाइन लाइन्स की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में डार्क सर्कल्स और महीन रेखाओं को कम करने के लिए मॉइश्चराइजिंग रूटीन को फॉलो करना बेहतर उपाय है। जिसके लिए मार्केट में अनेक तरह के मॉइश्चराइजिंग फेस क्रीम, मास्क,पैच और सीरम उपलब्ध हैं।

  1. एलोवेरा जेल को आंखों के नीचे लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 5- 7 मिनट बाद फेस वॉश करें। ये आंखों के नीचे के पिगमेंटेशन को कम करता है।
  2.  नींबू का रस, और थोड़ा-सा बादाम तेल मिक्स कर आंखों के आस पास की स्किन की मसाज करें और 5 मिनट बाद फेस वॉश करें। ये डार्क सर्कल को कम कर, यह स्किन की बनावट सही करता है और कोलेजन को बूस्ट करता है।
  3. रात में सोने से पहले विटामिन-ई और नारियल तेल को मिक्स कर आंखों के आस-पास की स्किन पर मसाज करें और सुबह गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

यह भी पढ़ें: अगर करना चाहते हैं Dark Circles की समस्या को दूर, तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव