Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Remedies for Eye Wrinkles: आंखो के नीचे नजर आ रही झुर्रियों को इन उपायों की मदद से करें टाटा Bye-Bye

Remedies for Eye Wrinkles आंखों के नीचे नजर आने वाली झुर्रियां आपकी बढ़ती उम्र का संकेत होती है लेकिन समय से पहले नजर आने वाले इन रिंकल्स के पीछे आपकी कुछ आदतें भी जिम्मेदार हो सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में और कैसे करें इसे दूर। यहां बताए जा रहे उपाय साबित हो सकते हैं काफी हद तक असरदार।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 29 Oct 2023 07:24 AM (IST)
Hero Image
इन उपायों से पाएं आंखों के नीचे की झुर्रियों से छुटकारा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Remedies for Eye Wrinkles: आंखों के नीचे रिंकल्स और काले घेरे आज के समय में आम समस्या बन चुकी है। वैसे तो आई रिंकल्स बढ़ती उम्र का संकेत हैं, लेकिन अब ये कम उम्र में ही परेशान करने लगे हैं, जो चिंता का विषय है। जिसके पीछे खराब लाइफस्टाइल, यूवी रेज का बढ़ता प्रभाव और बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी जैसी चीज़ें जिम्मेदार हैं। इससे छुटकारा पाने में ये चीज़ें हो सकती हैं मददगार। 

1. हेल्दी डाइट 

अपनी डाइट में विटामिन सी, ई और विटामिन ए से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। जो त्वचा में नए सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और साथ ही स्किन का निखार भी बढ़ाते हैं। हेल्दी स्किन से आंखों के नीचे रिंकल्स भी दूर होता है। 

2. फेशियल एक्सरसाइज 

फेशियल एक्सरसाइज तो बहुत ही असरदार है स्किन को हेल्दी बनाने और आंखों के नीचे रिंकल्स की प्रॉब्लम दूर करने में। इसके लिए मुंह में हवा भरकर गोल-गोल घूमाना, मुंह में हवा भरकर रखना जैसी और भी कई एक्सरसाइजेस है। इसके अलावा जेड रोलर की मदद से फेशियल मसाज भी कारगर है, जो बढ़ती उम्र के असर को कम करता है। इससे चेहरे के हर एक हिस्से की मसाज करें आंखों के नीचे के हिस्से की भी। 

3. रेटिनोयड्स का इस्तेमाल

रेटिनोयड्स विटामिन ए से मिलने वाला एक पॉपुलर एंटी एजिंग इनग्रेडिएंट है। एक्सपर्ट्स के अनुसार रेटिनोयड्स का रोजाना इस्तेमाल करने से रिंकल्स के साथ एजिंग के दूसरे प्रभावों को भी कम करने में मदद मिलती है। यह त्वचा में कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ा देता है। लेकिन इस्तेमाल से पहले एक्सपर्ट की सलाह ले लें।

4. एक्सफोलिएशन है जरूरी

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, नेचुरल एक्सफोलिएशन प्रोसेस धीमा होते जाता है। जिससे त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमा होने लगते हैं। जो त्वचा को बूढ़ा दिखाते हैं। इसके लिए स्क्रब का हफ्ते में दो बार जरूर इस्तेमाल न करें, लेकिन आंखों के नीचे की स्किन को हल्के से स्क्रब करें क्योंकि यहां की स्किन पतली और सेंसिटिव होती है। इससे फाइन लाइन्स और रिंकल्स की समस्या दूर होती है। 

ये भी पढ़ेंः- Skin Care Tips: भूलकर भी न मिलाएं गुलाब जल में ये चीजें, चेहरा हो जाएगा खराब

Pic credit- freepik