Move to Jagran APP

Beauty Tips: आपको भी है लंबी और घनी पलकों की चाहत, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Beauty Tips शायद ही कोई ऐसा हो जो खूबसूरत नहीं दिखना चाहता। इन दिनों हर कोई अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए काफी मेहनत करता है। हमारी खूबसूरती को निखारने में पलकें अहम भूमिका निभाती हैं। हालांकि कई बार यह लंबी और घनी न होने की वजह से हमारी खूबसूरती कम हो जाती है। ऐसे में आप इन तरीकों से इसे घना बना सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 24 Nov 2023 03:22 PM (IST)Updated: Fri, 24 Nov 2023 03:22 PM (IST)
खूबसूरत और घनी पलकों के लिए अपनाएं ये नुस्खें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Beauty Tips: घनी और लंबी पलकें सभी को अच्छी लगती हैं। ये हमारी आंखों की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। वैसे तो मार्केट में अब कई तरह की आर्टिफिशियल पलकें मिलती हैं, जो लाइट होने से लेकर घनी होती है और ग्लू की मदद से इन्हें चिपकाकर आसानी से किसी भी फंक्शन को अटेंड किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खास घरेलू उपाय की मदद से आप कुछ ही वक्त में अपनी इन पलकों को और घना कर सकते हैं? जी हां, आज इस ब्लॉग में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप पलकों को घना कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में करवाने जा रही हैं फेशियल, तो न करें ये गलतियां वरना स्किन हो सकती है खराब

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल आप घनी पलकों के लिए लगा सकते हैं और अगर आपकी पलकें झड़ रही हैं, तो इससे आपकी परेशानी भी कम होगी। आपको 1 चम्मच कोल्ड प्रेस्ड अरंडी का तेल और कॉटन बॉल लेना है। अरंडी का तेल लगाने से पहले, अपनी पलकों को पानी से अच्छी तरह साफ करना न भूलें और हल्के क्लींजर से थपथपाकर सुखा लें। अब कॉटन को तेल में डुबोएं और इसे अपनी पलकों की रेखाओं पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें।

नारियल का तेल

आप पलकों की ग्रोथ के लिए अकेले नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप सबसे पहले पलकों को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद इसमें नारियल के तेल में एक कॉटन को डुबोकर अपनी ऊपरी और निचली पलकों की रेखाओं पर लगाएं। अपनी आंखों में तेल न जाने दें। तेल को रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह ठंडे पानी से आंखों को धो लें।

जैतून का तेल

कमजोर पलकों के लिए जैतून का तेल बहुत प्रभावी रूप से काम करता है। आप एक ईयर बड पर जैतून के तेल की 3 से 4 बूंदें लें। इसे अपनी ऊपरी और निचली पलकों पर लगाएं। आप लैश ब्रश की मदद से पलकों की धीरे-धीरे मालिश भी करें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए तेल लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली पलकों को घना करने में अहम भूमिका निभाती है। आपको इसे रोजाना अपनी पलकों पर लगाना चाहिए। आप थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लेकर, इसे ऊपरी और निचली पलकों पर लगाएं। ध्यान रखें कि ये आपकी आंखों में न जाए। इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें।

यह भी पढ़ें- बिना पैसे खर्च किए भी पा सकती हैं खूबसूरत और दमकती त्वचा, किचन में रखी इन चीज़ों से

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.