Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारी भरकम इयररिंग्स पहनने से कानों में हो रहा है दर्द और खिंचाव, तो ऐसे पाएं तुरंत आराम

फैशन के नाम पर अक्सर हम कुछ ऐसा कर लेते हैं जिससे हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासकर महिलाएं शादी फंक्शन या तीज-त्योहारों पर सुंदर दिखने के लिए कानों में बड़े-बड़े झुमके पहन लेती हैं जिससे घाव बन जाते हैं। इसके चलते अगर आप भी कानों में दर्द (Earlobe Pain) से जूझ रहे हैं तो हम यहां इससे राहत पाने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।  

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 06 Aug 2024 02:48 AM (IST)
Hero Image
हैवी इयररिंग्स ने कर दिया है कानों में दर्द, तो ऐसे पाएं इससे आराम (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies For Earlobe Pain: हैवी इयररिंग्स पहनने से अगर आपके कानों में भी तेज दर्द या खिंचाव रहता है, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से इस समस्या में आराम मिल सकता है। इससे न तो आपकी नसों में खिंचाव होगा और न ही कान पकने का डर रहेगा। साथ ही, आप भारी-भरकम इयररिंग्स पहनने के बाद होने वाले इन्फेक्शन के रिस्क को भी कम कर सकते हैं।

सरसो का तेल और हल्दी

हल्दी अपने हीलिंग गुणों के लिए बेहतरीन औषधि के रूप में जानी जाती है। ऐसे में, पके हुए कान पर आप हल्दी और सरसों का मिश्रण लगाएं। चुटकी भर हल्दी में थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं। प्रभावित हिस्सों पर इसे लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें, आपको इससे काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें- लगातार बदलते फैशन में भी महिलाओं की पहली पसंद है साड़ी, हर राज्य में अलग दिखता है इसका स्टाइल, फैब्रिक और कीमत

एलोवेरा जेल

घायल हुए कानों पर एलोवेरा जेल से भी राहत पाया जा सकता है। आप प्रभावित हिस्सों पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे घाव जल्दी हील होंगे और कानों को ठंडक भी मिलेगी। अगर ताजे एलोवेरा से जेल निकाल कर लगाएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा।

बादाम का तेल करें इस्तेमाल

इस समस्या से राहत पाने के लिए बादाम का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में एमोलिएंट्स गुण होते है जो त्वचा में नमी बनाकर रखते हैं और कटे-फटे घाव को भी हील करने में मदद करते है। बादाम के तेल में मौजूद जिंक घाव भरने में मदद करता है। ऐसे में आप प्रभावित हिस्से पर बादाम का तेल लगा लें। इससे सूजन और घाव कम हो सकते हैं।

ओस की बूंदें

कानों को ठीक करने के लिए आप ओस की बूंदों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कान में सूजन और घाव से राहत मिलती है। इसके साथ ही ये आपके कान को ठंडक पहुंचाता है। सुबह सवेरे घास या पत्तों पर मौजूद ओस की बूंदों का इस्तेमाल करें। इससे दर्द में भी आराम मिलेगा।

बर्फ का करें इस्तेमाल

अगर आपके कान ज्यादा घायल हो गए हैं तो आप बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कानों को ठंडक भी मिलेगी साथ ही धीरे-धीरे घाव भी भरने लगेगा। दरअसल, ठंडा तापमान प्रभावित जगहों पर सुन्न प्रभाव डालता है जो बदले में सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े लपेटें और जख्म वाले हिस्सों पर कम से कम 20 मिनट लगाएं।

यह भी पढ़ें- Evening Party में पहनने के लिए ड्रेस के कलर को लेकर हैं कनफ्यूज, तो ट्राई करें ये ऑप्शन्स