Move to Jagran APP

मानसून में बालों की फ्रिजीनेस दूर करेंगे ये Homemade Conditioners, जानिए इन्हें घर पर कैसे बनाएं

मानसून में बाल फ्रिजी हो जाते हैं जिसके कारण वे देखने में काफी बिखरे हुए और रूखे नजर आते हैं। इसकी वजह से बालों को स्टाइल करने में भी काफी दिक्कत होती है। ऐसे में शैम्पू के बाद बालों को कंडिशन करना काफी जरूरी होता है। आइए जानें बालों को डीप कंडिशन करने के लिए घर पर आसानी से बनकर तैयार होने वाले कंडिशनर्स (Homemade Hair Conditioners) के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
इन Homemade Hair Conditioners से कम होगा बालों का टूटना (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Homemade Hair Conditioners: हम शैम्पू, बालों और इसके स्कैल्प में जमा गंदगी को साफ करने के लिए करते हैं। शैम्पू बालों में जमा गंदगी को साफ तो कर देता है,लेकिन बालों के पोषण की जरूरत कंडीशनर ही पूरा करता है, क्योंकि लगातार शैंपू करने से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में इन्हें मुलायम बनाने के लिए कंडीशनर की जरूरत होती है। वैसे तो कंडीशनर तीन प्रकार के होते हैं।

  1. ट्रेडिशनल कंडीशनर- स्कैल्प को छोड़कर लगाए जाने वाले सामान्य कंडीशनर जिन्हें आप शैम्पू के बाद लगाते हैं।
  2. लीव-इन कंडीशनर- क्रीम और स्प्रे दोनों रूप में मिलने वाले इन कंडीशनरों को धोने की जरूरत नहीं होती है।
  3. डीप कंडीशनर- 20 से30 मिनट तक लगाकर रखे जाने वाला डीप कंडीशनर बालों को डीप नरिशमेंट देने का काम करता हैं। वैसे तो, बालों के लिए सभी कंडीशनर के अपनी तरह के फायदे हैं। लेकिन बालों को झड़ने से रोकने में डीप कंडीशनर ही फायदेमंद होता है। ऐसे में ये अगर होममेड हों, तो पोषण भी भरपूर मिलता है।तो आईए जानते हैं, ऐसे ही होममेड कंडीशनर के बारे में।

यह भी पढ़ें: मानसून में ऑयली और चिपचिपे बालों से नहीं होना पड़ेगा परेशान, अगर इस तरह करेंगे इनकी देखभाल

बालों को झड़ने से रोकने वाले होममेड डीप कंडीशनर

  • नारियल का दूध और गुलाब जल- चार बड़े चम्मच नारियल के दूध में दो चम्मच गुलाब जल को मिक्स कर बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट बाद शैम्पू से धो लें। इसे लगाने से रूसी की समस्या से मुक्ति मिलती है।
  • शहद और जैतून का तेल कंडीशनर- दो बड़े चम्मच शहद में चार बड़े चम्मच जैतून का तेल मिक्स कर बालों पर लगाएं और 30 मिनट तक शॉवर कैप से ढक कर रखें और फिर किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें।
  • एवोकाडो और बनाना कंडीशनर- एक पके हुए केले में एक एवोकाडो और एक बड़ा चम्मच जैतून के तेल को मिक्स करें और गीले बालों पर जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगाएं। 30 मिनट बाद इसे शैम्पू से धो लें।
  • एलोवेरा और जैतून का तेल कंडीशनर- दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में दो बड़े चम्मच जैतून के तेल को मिक्स करें और बालों पर लगाएं और 25-30 मिनट बाद शैम्पू से धो लें।
  • शिया बटर, नारियल तेल और ऑर्गन ऑयल कंडीशनर- एक बड़ा चम्मच शिया बटर को पिघलाएं और इसमें दो बड़े चम्मच नारियल तेल और एक बड़ा चम्मच ऑर्गन ऑयल मिक्स करें और बालों पर जड़ों से सिरे तक लगाकर मसाज करें और आधे घंटे बाद इसे शैम्पू से धो लें।

यह भी पढ़ें: Anti-Dandruff Shampoo से नहीं बन रही बात, तो जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए करें इस एक चीज का इस्तेमाल