Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Control: हेयर फॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन 4 हेयर पैक का करें इस्तेमाल

Hair Control आजकल बाल झड़ने की समस्या आम है। प्रदूषण खराब लाइफस्टाइल गलत खानपान के कारण बालों की ग्रोथ रूक जाती है। अगर आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 24 Jan 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
Hair Control: हेयर फॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इस्तेमाल करें ये घरेलू पैक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Control: बाल झड़ने के कई कारण होते हैं। प्रदूषण, गलत खानपान, बदलती लाइफस्टाइल के कारण स्कैल्प संबंधी समस्या आम है। मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध है, जो हेयर फॉल कंट्रोल करने का दावा करते हैं, लेकिन कई बार ज्यादा केमिकल्स होने के कारण ये हेयर पैक बालों की समस्या को बढ़ाते हैं। ऐसे में आप घरेलू हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे बालों को कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

1.शहद और पपीते का हेयर पैक

पपीता और शहद दोनों बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। इनके इस्तेमाल से आप हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 3-4 चम्मच जैतून का तेल लें, पके पपीते को मैश कर डालें। इस मिश्रण में एक-दो चम्मच शहद मिला दें। इसे अच्छी तरह फेंट लें। अब इस पैक को स्कैल्प पर लगाएं, करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

2.अंडे और दही का पैक

दही और अंडा के इस्तेमाल से आप बालों को मजबूत बना सकते हैं। यह बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच दही लें, इसमें अंडे की सफेदी मिलाएं। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं, सूखने के बाद पानी से धो लें।

3.ग्रीन टी और नारियल तेल का मास्क

आप इस हेयर पैक का इस्तेमाल कर बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में ग्रीन टी लें, इसमें नारियल तेल मिक्स करें। इस पैक को स्कैल्प पर लगाएं, लगभग 20-30 मिनट बाद पानी से धो लें।

4.केले का हेयर पैक

यह हेयर पैक बालों के लिए डीप कंडिशनिंग का काम करता है। इसके लिए 2-3 पके केले को मैश कर लें, इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik